विराट कोहली को ये तीन गुणा बनाते हैं क्रिकेट दुनिया में सबसे खास

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विराट कोहली की ये तीन क्वालिटी उन्हें साबित करती हैं विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज 

विराट कोहली की ये तीन क्वालिटी उन्हें साबित करती हैं विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

विराट कोहली… एक ऐसा नाम जो विश्व क्रिकेट में पिछले कुछ सालों से तहलका मचा रहा है। विराट कोहली ने पिछले कुछ सालों में जिस तरह से बल्लेबाजी की है उससे तो उन्होंने रन मशीन के टैग को ही अपने नाम कर लिया है। भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली लगातार तीनों ही फॉर्मेट में हिट साबित हो रहे हैं।

विराट कोहली को ये तीन कारण साबित करते हैं सबसे खास क्रिकेटर

मौजूदा दौर में विराट कोहली के साथ स्टीवन स्मिथ, जो रूट, केन विलियम्सन और बाबर आजम अपनी-अपनी टीमों को लिए श्रेष्ठ खिलाड़ी बने हुए हैं। इस सभी खिलाड़ियों में एक समानता है वो भी लगातार रनों का अंबार लगा रहे हैं।

विराट कोहली

लेकिन विराट कोहली इन सब बल्लेबाजों से आगे माने जाते हैं। वो चाहे शतक हो या रन… हर मामले में विराट कोहली आगे ही हैं। विराट कोहली को इन सबसे अलग और खास मानने के पीछे कुछ कारण है और उसी के बूते कोहली विश्व क्रिकेट के सबसे स्पेशल खिलाड़ी हैं। तो जानते हैं वो तीन कारण जो कोहली को बनाते हैं खास….

खुद के लिए निर्धारित करते हैं बड़े लक्ष्य

एक इंसान किसी भी क्षेत्र में सफलत होना चाहता है तो उसे सबसे पहले अपने लक्ष्य को निर्धारित करना होता है। क्योंकि लक्ष्य को निर्धारित करके ही कामयाबी के शिखर पर पहुंचा जा सकता है। ठीक वैसा ही विराट कोहली के साथ है जो अपने क्रिकेट करियर में लक्ष्य के बिना मैदान में नहीं उतरते हैं।

विराट कोहली

तभी तो विराट कोहली हमेशा ही अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं रहे हैं। कोहली आज एक अलग ही मुकाम हासिल कर चुके हैं। लेकिन इसके पीछे एक बड़ी वजह है कि वो अपने प्रदर्शन से कभी संतुष्ट नहीं होते और लगातार उससे बेस्ट करना चाहते हैं इसी कारण से वो अपने लक्ष्य को सेट करते हैं और उसी के अनुसार चलते हैं। कोहली के लिए ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद काफी मुश्किल मानी जाती थी लेकिन उन्होंने इस पर कड़ी मेहनत की और आज को किसी भी तरह की गेंद को आसानी से खेल जाते हैं।

मैच की परिस्थितियों का आंकलन करने के बाद करते हैं बल्लेबाजी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आज के दौर के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं। विराट कोहली की तरह कई बल्लेबाज महानता के शिखर पर पहुंचे या फिर आज के दौर में उन्हें चुनौती दे रहे हैं लेकिन विराट कोहली का मामला यहां पर अलग है क्योंकि कोहली हमेशा ही मैच की परिस्थितियों के अनुसार खेलते हैं।

विराट कोहली की ये तीन क्वालिटी उन्हें साबित करती हैं विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज 1

विराट कोहली बल्लेबाजी के दौरान अपनी बल्लेबाजी कौशल का पूरा दमखम झोंक देते हैं, साथ ही जब मैच , पिच और परिस्थितियों का बेहतर ढंग से आकलन करने के बाद उसी के अनुसार बल्लेबाजी करने की कोशिश करते हैं। कोहली की यहीं खासियत आज उन्हें दुनिया के बेहतरीन फिनिशर के रूप में पहचान दिलायी है।

सभी फॉर्मेट में जबरदस्त काबिलियत

भारतीय क्रिकेट टीम की सबसे बड़ी रन मशीन विराट कोहली आज के दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं इसमें कोई दो राय नहीं हैं। विराट कोहली क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में अपनी महारथ साबित कर चुके हैं जो हर तरह के फॉर्मेट में उसी के अनुसार बल्लेबाजी करने की क्षमता रखते हैं।

विराट कोहली की ये तीन क्वालिटी उन्हें साबित करती हैं विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज 2

 

जिस तरह से विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट को खेलते हैं तो वो पूरी तरह से उसी के अनुसार बल्लेबाजी करते हैं। जब वनडे फॉर्मेट की बारी आती है तो यहां कोहली अपनी रणनीति बदल देते हैं और अपनी बल्लेबाजी शैली को अलग कर देते हैं। बात जब टी20 फॉर्मेट की आता ही तो यहां कोहली टेस्ट और वनडे स्टाइल को अलग रखकर आक्रमक क्रिकेट खेलते हैं।

तीनों ही फॉर्मेट में कोहली की महारथ को उनका औसत साबित करता है कि वो एक सर्वगुण संपन्न बल्लेबाज हैं। कोहली आज तीनों ही फॉर्मेट में करीब 50 औसत से रन बनाने में कामयाब रहे हैं।

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts