वेस्टइंडीज के खिलाफ एक दूसरे से ही भिड़ेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली होगी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वेस्टइंडीज के खिलाफ एक दूसरे से ही भिड़ेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली होगी सर्वश्रेष्ठ की जंग 

वेस्टइंडीज के खिलाफ एक दूसरे से ही भिड़ेंगे रोहित शर्मा और विराट कोहली होगी सर्वश्रेष्ठ की जंग

विश्व कप 2019 की निराशा के बाद, भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार को एक्शन में लौटेगी जब वह फ्लोरिडा के लॉडरहिल में तीन मैचों की श्रृंखला के पहले ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज से भिड़ेगी. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी 20 श्रृंखला में विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे अधिक अर्धशतकों की दौड़ में एकमुश्त बढ़त हासिल करने का एक मौका होगा. वर्तमान में स्टार भारतीय जोड़ी इस सूची में शीर्ष पर बैठी है, इस मुकाबले में रोहित शर्मा और विराट कोहली तीन रिकार्ड्स को चुनौती देते दिखाई देंगे.

1. विराट कोहली और रोहित शर्मा अर्धशतक के मामले में भी बराबर

विराट कोहली

भारतीय हिटमैन रोहित शर्मा ने अभी तक 94 मैच खेले हैं, और विराट कोहली ने 67 मैच खेले हैं, ऐसे में दोनों ने 50 से ज्यादा की 20 -20 पारियां खेली हैं जिसमे की ये दोनों 50 प्लस पारियों के मामले में दुनिया में नंबर-1 (संयुक्त) हैं. यानी जो बल्लेबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ ज्यादा बड़ी पारियां खेलेगा, वही इस मामले में आगे निकल जाएगा.

अब आपको बताते हैं कि यह दोनों बराबरी पर इसलिए हैं, क्योंकि रोहित ने 4 शतक और 16 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं कप्तान विराट ने सिर्फ 20 अर्धशतक लगाए हैं. इस क्रम में तीसरा  स्थान मार्टिन गुप्टिल का है, क्योंकि उन्होंने सिर्फ 16 पारी खेली हैं.

2. चौके, छक्कों में कुछ इस प्रकार हैं इनके आकड़े

वेस्टइंडीज

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी- 20 प्रारूप में सबसे ज्यादा 223 चौके लगा रखे हैं, इनके अलवा 222 चौके श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान भी लगा रखे हैं, लेकिन हम यहाँ रोहित और विराट की बात कर रहे हैं.

चौके के मामले में रोहित, विराट से पीछे हैं क्योंकि जहाँ एक तरफ विराट के 223 चौके हैं, वहीं दूसरी ओर हिटमैन के मात्र 207 चौके ही हैं. वहीं बात अगर छक्कों की हो तो इस मामले में रोहित, विराट से बहुत आगे हैं. रोहित ने 102 छक्के लगा रखे हैं वहीं विराट ने सिर्फ 54 छक्के लगाए हैं. इस क्रम में शीर्ष पर हैं मार्टिन गप्तिल उन्होंने 103 छक्के लगाए हैं.

3. वेस्टइंडीज में दोनों में रहेगी रनों की होड़

वेस्टइंडीज

हिटमैन ने 94 मैच खेले हैं, वहीं दूसरी ओर विराट ने अभी तक सिर्फ 67 मैच ही खेले हैं, अब बात अगर इनके रनों की हो तो रोहित 32.37 की औसत से 2331 रन बनाए हुए हैं, जिसमे चार शतक भी शामिल हैं.

वहीं दूसरी ओर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 50.28 की औसत से 2263 रन बना रखे हैं, यानी दोनों के बीच सिर्फ 68 रन का फासला है.

अब इन दोनों के आंकड़ो की बात इसलिए जरुरी है, क्योंकि फील्ड के बाहर तो इनमे टकरार बनी हुई है, ऐसे में फील्ड के अंदर की टकरार को जानना भी बहुत जरुरी था.

Related posts