in ,

क्रिकेट इतिहास के यह तीन रिकॉर्ड सिर्फ और सिर्फ राहुल द्रविड़ के नाम हैं दर्ज

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ आज अपना 45वां जन्मदिन मना रहे है. राहुल द्रविड़ का भारतीय क्रिकेट में बहुत बड़ा योगदान रहा है. जिसके लिए उन्हें ‘द वाल’ नाम भी दिया गया है.

भारतीय टीम की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ के जन्मदिन के अवसर पर आज हम आपकों तीन ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, जो सिर्फ और सिर्फ राहुल द्रविड़ के ही नाम है.

1. साझेदारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड 

राहुल द्रविड़ ने अपने क्रिकेट करियर में कई शानदार पारियां खेली है. द्रराहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी क्रिकेट इतिहास की सबसे सफल जोड़ी है. दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में 50.51 की औसत से 6920 रन की साझेदारी की हुई है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 20 शतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड भी इसी जोड़ी के नाम है.

यह रिकॉर्ड निकट भविष्य में नहीं तोड़ा जा सकता है, क्योंकि कोई भी सक्रिय जोड़ी इस रिकॉर्ड के करीब नहीं है. सक्रिय खिलाड़ियों में, रॉस टेलर और केन विलियमसन की जोड़ी के नाम 2926 रन हैं जो वर्तमान में किसी भी जोड़ी के रनों में सबसे अधिक हैं, इसलिए, यह रिकॉर्ड कम से कम 10 वर्षों के लिए सुरक्षित माना जा सकता है, क्योंकि फिलहाल इस रिकॉर्ड के टूटने का कोई चांस नजर नहीं आ रहा है.

2. सबसे ज्यादा 210 टेस्ट कैच का रिकॉर्ड 

राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के 164 मैचों में कुल 210 कैच किये हुए है. उनसे ज्यादा कैच टेस्ट क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी ने नहीं किये हुए है. 210 कैच में से 55 कैच तो उन्होंने अनिल कुंबले की गेंद पर पकड़े हुए है. उनके बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच करने के मामले में महेला जयवर्धने आते है. उन्होंने 205 कैच टेस्ट क्रिकेट में किये हुए है.

3. एकलौते खिलाडी वनडे क्रिकेट की दो 300 रन की साझेदारी में शामिल रहने वाले 

आपकों  बता दें, कि राहुल द्रविड़ एकलौते खिलाडी है. जो 300 रन की दो वनडे साझेदारियों में शामिल रहे है. पहली बार राहुल द्रविड़ ने सौरव गांगुली के साथ मिलकर 1999 के विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ 318 रन की साझेदारी की थी.

वहीं दूसरी बार भी इसी साल राहुल द्रविड़ ने सचिन तेंदुलकर के साथ मिलकर न्यूजीलैंड के खिलाफ 331 रन की साझेदारी की थी. वनडे क्रिकेट में आजतक सिर्फ चार साझेदारी ही 300 से ज्यादा रन की रही है.

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.