in ,

क्रिकेट के तीन ऐसे नियम जिससे अब तक आप भी होंगे अनजान

खेल की दुनिया में चाहे कोई भी खेल है उसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण खेल के नियम होते हैं। नियमों के बिना तो कोई खेल होना संभव ही नहीं है। इसी तरह से क्रिकेट में नियमों की एक लंबी लिस्ट मौजूद हैं।

क्रिकेट के इन तीन नियमों को शायद ही जानते होंगे आप

क्रिकेट के खेल को खेलने के लिए कई तरह के नियम हैं। क्रिकट में जो नियमावली है उसकी लिस्ट इतनी ज्यादा लंबी है कि कई नियम तो हर कोई क्रिकेट प्रेमी नहीं जानता है।

क्रिकेट के खेल में कुछ नियमों के बारे में आज हम आपको रूबरू करवाते हैं जो आप शायद ही जानते होंगे। तो आईए डालते हैं उन तीन नियमों पर नजर जिनसे आप हो सकते हैं अनजान

बिना बेल्स के मैच खेले जाने का है प्रावधान

दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक क्रिकेट इंटरनेशनल मैचों में क्या आपने बिना बेल्स के स्टंप से खेले गए मैच को देखा है? आपका जवाब होगा नहीं या कोई एक बार….. वैसे ये सही है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में बिना बेल्स के मैच होते नहीं देखा जाता। लेकिन ऐसा नहीं है कि बिना बेल्स के मैच होना नियमों में नहीं है।

क्रिकेट के नियमों की माने तो बिना बेल्स के मैच होना भी प्रावधान में है। क्योंकि जब मैदान में जबरदस्त हवा चल रही हो और बेल्स स्टंप पर टिक नहीं पाए तो अंपायर दोनों कप्तानी की सहमति से इसे हटा सकते हैं। इसी तरह का एक मैच पिछले महीनों वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के बीच देखा गया था।

फील्डिंग टीम के द्वारा अपील करने से पहले अंपायर नहीं दे सकते आउट

क्रिकेट मैच में अपील करना सबसे महत्वपूर्ण होता है। एक फील्डिंग टीम मौजूदा दौर में बल्लेबाज को आउट करार देने के लिए अंपायर से अपील जरूर करती है।

अगर अपील का क्रिकेट के नियमों में जगह दे तो मैदान में मौजूद अंपायर फील्डिंग टीम के खिलाड़ियों के द्वारा  रन आउट,स्टंप, एलबीडब्ल्यू या कैच आउट की अपील करने के बाद ही बल्लेबाज को आउट दे सकते हैं। बिना अपील के अंपायर आउट नहीं दे सकते। ये बात और है कि बल्लेबाज खुद आउट समझ कर निकल जाए।

स्पाइडर कैम या ड्रोन कैम से गेंद टकराने पर गेंद मानी जाती है डेड

क्रिकेट के खेल में टेक्नोलॉजी ने पिछले कुछ सालों में खासा विकास किया है। इस खेल में अब नई-नई तरह की टेक्नोलॉजी देखी जाती है। इसमें आजकल मैच के दौरान स्पाइडर कैम और ड्रोन कैम जरूर देखे जाते हैं।

स्पाइडर कैम और ड्रॉन कैम का भी प्रसारण में बड़ा योगदान है लेकिन क्या आपको पता है कि इन कैमरों से गेंद टकराने पर क्या होता है। अगर बल्लेबाज के द्वारा खेली गई शॉट इन कैमरे से लग डाती है तो गेंद को डेड घोषित किया जाता है जिसमें रन, आउट का गेंद कुछ नहीं गिना जाता है।

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आपको हम जल्दी पहुंचा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *