भारतीय टेस्ट टीम में उपकप्तान के लिए यह दो खिलाड़ी है प्रबल दावेदार 1

टीम इंडिया के लिए पिछला ऑस्ट्रेलिया दौरा बेहद निरशाजनक और उस दौरे के बीच में ही भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट मैचों से रिटायरमेंट ले ली. जिसके बाद विराट कोहली को भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी सौंप दी गयी थी.

विराट ने जबसे भारतीय टीम की कप्तानी संभाली है तभी से उन्होंने भारतीय टीम किस तरह टेस्ट क्रिकेट खेलती है उसे बदल दिया है. विराट एक आक्रामक कप्तान है, और फील्ड पर उनकी आक्रामकता साफ़ दिखाई देती है. जबकि धोनी बेहद शांत स्वाभाव के कप्तान थे, और वह ज्यादा अपनी भावनाओं को बाहर ज़ाहिर नहीं करते थे.

यह भी पढ़े : भारत का मज़ाक उड़ाने वाले पाकिस्तानी युवक को रवि अश्विन ने दिया करारा जबाब

विराट धोनी के समय टीम इंडिया के टेस्ट क्रिकेट में उपकप्तान थे, और जबसे उन्हें कप्तानी की ज़िम्मेदारी मिली है, तबसे भारतीय टीम में उपकप्तान की जगह खाली है. टीम इंडिया के उपकतन बनने के लिए दो नाम सबसे ऊपर हैं.

अजिंक्य रहाणे

अजिंक्य भारतीय टीम के बल्लेबाज़ी क्रम में एक स्तम्भ की तरह साबित हुए है, उनका रिकॉर्ड भारत एक बाहर बेहद शानदार है और टेस्ट टीम की कल्पना मौजूदा समय में रहाणे के बिना नहीं की जा सकती. रहाणे सभी परिस्थितियों में एक अव्वल दर्जे के खिलाड़ी बनकर सामने आये है.

Rahane

रहाणे ने टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए 26 मैच खेले है जिसमे उन्होंने 49 की औसत से 1862 रन बनाये है जिसमे 7 शतक और 8 अर्धशतक शामिल है.

रहाणे भारतीय टीम में उपकप्तान बनने के प्रबल दावेदार है. रहाणे को टेस्ट मैच की समझ है और वह जानते है कि कैसे कठिन समय में खुदको शांत रख कर टीम के हित में सही निर्णय लेना चाहिए.

यह भी पढ़े : विराट और रोहित मेरे सबसे नज़दीकी दोस्त है : अजिंक्य रहाणे

रविचंद्रन अश्विन

अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद अगर भारतीय टीम को कोई ऐसा स्पिनर मिला जो केवल अपने प्रदर्शन से मैच का रुख भारतीय टीम की तरफ कर दे तो वह खिलाड़ी है रविचंद्रन अश्विन. अश्विन ने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं की नज़र अपनी ओर केन्द्रित की. और एक बार जब उन्हें टीम में मौका मिला उसके बाद उन्होंने मुड़ कर नहीं देखा.

ashwin

अश्विन के पास गेंदबाज़ी में विविधता है जो उन्हें बाकि गेंदबाजों से अलग बनता है और इसी के साथ उनका योगदान बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों में होता है जिससे टीम को काफी संतुलन मिलता है. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में 36 मैच खेले है और 193 विकेट अपने नाम किए है. बल्लेबाज़ी की बात करे तो अश्विन ने भारत के लिए  1439 रन भी बनाये है.

Ajay Pal Singh

सभी खेलों में दिलचस्पी है लेकिन सबसे पसंदीदा खेल क्रिकेट, पसंदीदा खिलाड़ी विराट...