धोनी, सहवाग और युवराज समेत दिग्गज खिलाड़ियों से जुड़े कुछ अंधविश्वास और टोटके | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

धोनी, सहवाग और युवराज समेत दिग्गज खिलाड़ियों से जुड़े कुछ अंधविश्वास और टोटके 

धोनी, सहवाग और युवराज समेत दिग्गज खिलाड़ियों से जुड़े कुछ अंधविश्वास और टोटके

आमतौर पर इंसान की फिदरत होती है, कि वह पहले तो वह अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए कुछ न कुछ टोटके अपनाता है और अगर मुकाम हासिल हो जाये तो उसे बरक़रार रखने के लिए अन्धविश्वास में डूब जाता है. ख़ैर, ऐसा सिर्फ आम आदमी के साथ ही नहीं बल्कि खेल जगत की कुछ महान हस्तियों के साथ भी ऐसा ही है. अब इसे उनकी आदत कहे या अन्धविश्वास … आप खुद ही तय कर लीजिये.

वीरेंद्र सहवाग कों मिली क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

विभिन्न खेलों से जुड़े सुपरस्टार के अजीब अंधविश्वास-

क्रिकेट  –
क्रिकेट में अपनी जर्सी के नंबर को लेकर ही कई खिलाड़ियों में अन्धविश्वास बना है. चाहे वह युवराज हो ,सहवाग हो या फिर भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी . भारतीय कप्तान धोनी और युवराज अपने जन्मदिन के नंबर वाली जर्सी पहनना पसंद करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि वह उनके लिए भाग्यशाली है जबकि वीरेंद्र सहवाग अपने ज्योतिषाचार्य के कहे अनुसार बिना नंबर की जर्सी पहनते थे.

एक दूसरा रिवाज़ रुमाल से जुड़ा है, जहाँ स्टीव वॉ , अमरनाथ और सहवाग ने लाल रंग का एक रुमाल खेल में अपने साथ रखना पसंद किया, वही ज़हीर खान ने अपनी गति बनाए रखने के लिए एक पीले रंग के रुमाल का सहारा लिया.

इन सब सामान्य चीज़ो से अलग दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर नील मैकेंजी की आदत थी अपने बल्ले से चेंजिंग रूम में ये जांचना कि सभी टॉयलेट सीट बंद या नहीं. वाकई बहुत अजीब है ये!!!!…

….जब सचिन ने गुस्से में इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को कहा, तुम्हारे भाई ने भारत को 5 साल पीछे लाकर खड़ा कर दिया

दूसरी ओर ये खिलाड़ी भी कोई कम नहीं थे जो कि पूरी पारी के दौरान एक ही च्युइंगम चबाते थे और वह थे‘मार्क रामप्रकाश’. और अगर वह पारी में नॉट आउट रहते थे तो वह च्युइंगम को बल्ले पर चिपका देते थे.

लेकिन एक सबसे ज्यादा यादगार अन्धविश्वास था ‘नेल्सन संख्या’ .जिसमे कि स्कोर 111 , 222 आदि को अशुभ माना जाता है, और इस प्रभाव को ख़त्म करने के लिए स्कोरकार्ड पर जब तक परिवर्तन न आजाये तब तक अंपायर को एक पैर पर खड़े रहना होता है. अंपायर डेविड शेफर्ड ऐसा कर चुके हैं.

टेनिस –
इस सूचि के में शुमार है एक और दिग्गज खिलाड़ी का नाम और वो नाम है  ब्योर्न बोर्ग का नाम, लगातार पांच विंबलडन जीतने वाले इस पूर्व विश्व नंबर एक खिलाड़ी ने अपने हर मैच में दाढ़ी रखी है. स्वीडिश टेनिस स्टार के इस अन्धविश्वास ने इसे फैशन के रूप में बदल दिया.

जब गौतम गंभीर ने मैदान पर सरेआम उड़ाया एमएस धोनी का मजाक

राफेल नडाल तो इससे भी आगे है उनके अन्धविश्वास में क्या क्या शामिल है देखिये:
नडाल मैच से पहले बहुत ठन्डे पानी से नहाते हैं, टॉस के दौरान कूदते हैं, हाथ में एक रैकेट के साथ आते हैं , पानी की बोतलों के लेबल एक ही दिशा की ओर रखते हैं.  और भी बहुत कुछ….

वही महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स हमेशा कोर्ट में अपने स्नान वाले सैंडल लाती है, यही नहीं वह पहली गेंद डालने से पहले 5 बार और दूसरी बार गेंद फेंकने से पहले 2 बार टेनिस गेंदों को बाउंस करती हैं.

फुटबॉल –
फुटबॉल के महान खिलाडी क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी ऐसी कई आदतों के शिकार हैं. अगर वह हवाई जहाज से यात्रा करते हैं, तो वह सबसे पहले उतरना चाहते है और अगर बस से यात्रा करते हैं तो सबसे आखिर में. जबकि मैदान में आने के लिए वे सबसे पहले अपना दाहिना पैर  रखते हैं. और तो और वह खेल के आधे समय के बाद अपना हेयर स्टाइल बदलते हैं ….

देखिये वीडियो…

 

वही लिवरपूल के पूर्व खिलाडी पेपे रीना खेल से पहले की रात वह एक विशिष्ट भोजन करते हैं, जिसमे कि हैम और पनीर टोस्ट और वाइन शामिल है. इंग्लैंड के गोल कीपर डेविड जेम्स को बार बार बाथरूम जाने और फिर दीवारों पर थूकने की आदत है.

OMG: फील्डिंग के दौरान स्लिप में खड़े होकर लक्ष्मण मैच के बारे में नहीं बल्कि ऐसी बाते किया करते थे

और अब नाम आता है फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी डेविड बेकहम का, जी हाँ इन्हे भी कुछ अजीब ही आदत है. वे ओसीडी से पीड़ित हैं जिसमे कि वह विशेष रूप से मैच से पहले सभी चीज़ों को एक सीधी रेखा में या जोड़ों में रखने के आदि होते हैं.

Related posts

Comments are closed.