/

सचिन या जयसूर्या नहीं बल्कि इस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा उम्र में बनाया है वनडे शतक

विश्व क्रिकेट में खिलाड़ी 36 या 37 साल के उम्र तक क्रिकेट से रिटायर हो जाते हैं. या फिर उनका गिरता फॉर्म उनको क्रिकेट छोड़ने पर मजबूर कर देता है. लेकिन विश्व क्रिकेट में ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 38 साल 39 साल तक क्रिकेट खेला है. अगर बात करें उम्रदराज क्रिकेट खिलाड़ियों की तो सनथ जयसूर्या, सचिन तेंदुलकर का नाम आता है.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

किसने बनाया सबसे ज्यादा उम्र में वनडे क्रिकेट में शतक 

अगर इस रिकॉर्ड की बात करें तो यह रिकॉर्ड संयुक्त अरब अमीरात के बल्लेबाज खुर्रम खान ने नाम हैं.खुर्रम से पहले श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज सनत जयसूर्या के नाम यह कीर्तिमान था. जयसूर्या ने 39 वर्ष 212 दिन की अवस्था में भारत के खिलाफ दांबुला में 28 जनवरी 2009 को हुए मैच में शतक लगाकर यह कीर्तिमान कायम किया था.

सचिन या जयसूर्या नहीं बल्कि इस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा उम्र में बनाया है वनडे शतक 1

जयसूर्या से पहले इंग्लैंड के ज्योफ्री बॉयकॉट के नाम था ये रिकॉर्ड 

सर्वाधिक उम्र में करियर का पहला शतक लगाने का कीर्तिमान इससे पहले इंग्लैंड के ज्योफ्री बॉयकॉट के नाम था. बॉयकॉट ने 11 दिसंबर 1979 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में हुए एकदिवसीय मैच में 39 वर्ष 51 दिन का आयु में अपने करियर का पहला शतक लगा यह कीर्तिमान रचा था.

खुर्रम संयुक्त अरब अमीरात के भी पहले शतकवीर खिलाड़ी बने थे 

उस पारी में खुर्रम ने अपनी शानदार शतकीय पारी से न सिर्फ अपनी टीम को जीत दिलाई थी. बल्कि एक साथ कई रिकॉर्ड बना डाले. खुर्रम ने श्रीलंका के सनथ जयसूर्या और इंग्लैंड के ज्योफ्री बॉयकॉट का रिकॉर्ड एक साथ तोड़ डाला था.

इसके अलावा खुर्रम करियर का पहला शतक लगाने वाले भी सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए. खुर्रम संयुक्त अरब अमीरात के पहले शतकवीर भी बन गए.

सचिन या जयसूर्या नहीं बल्कि इस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा उम्र में बनाया है वनडे शतक 2

भारत के लिए क्या है रिकॉर्ड 

सचिन ने अपना अंतिम टेस्ट शतक साल 2011 में बनाया था. उस समय सचिन की उम्र 37 साल 255 दिन थी. लेकिन इस मामले में सचिन को तीन अन्य भारतीय बल्लेबाजों ने पीछे छोड़ दिया. राहुल द्रविड़ ने बड़ी उम्र में कुल 7 शतक मुकम्मल किए.

राहुल ने अपना अंतिम शतक साल 2011 में लगाया था जब उनके 39वें जन्मदिन को 2 महीने ही बचे थे. वहीं विनू मांकड़ जब 38 साल के थे तब उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दो दोहरे शतक जड़े थे.

सचिन या जयसूर्या नहीं बल्कि इस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा उम्र में बनाया है वनडे शतक 3

भारतीय टीम की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने वाले बल्लेबाज विजय मर्चेंट हैं

लेकिन भारतीय टीम की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा उम्र में शतक लगाने वाले बल्लेबाज विजय मर्चेंट हैं. जिन्होंने साल 1951-52 में अपने 40वें जन्मदिन के 22 दिन पहले इंग्लैंड के खिलाफ शतक(154) बनाया था.

सचिन या जयसूर्या नहीं बल्कि इस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा उम्र में बनाया है वनडे शतक 4

वनडे में सचिन के नाम है ये रिकॉर्ड 

अगर वनडे क्रिकेट की बात की जाए तो सचिन तेंदुलकर के नाम पर यह रिकॉर्ड दर्ज है. सचिन ने साल 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ 114 रनों की पारी खेली थी. इस समय सचिन की उम्र 38 साल 327 दिन थी.

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.