इस गेंदबाज़ से डरते थे क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इस गेंदबाज़ से डरते थे क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर 

इस गेंदबाज़ से डरते थे क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर

यह बात सुनने में बेहद हैरानी वाली है, कि क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर किसी गेंदबाज़ से डरते थे, लेकिन यह सच हैं. माना जाता है, कि दुनियाभर के सभी गेंदबाज़ो पर राज़ करने वाले सचिन तेंदुलकर दक्षिण अफ्रीका के एक पूर्व गेंदबाज़ से बेहद डरते थे.

एक दक्षिण अफ्रीकन गेंदबाज़ के सामने सचिन के रिकॉर्ड बेहद ही निराशाजनक रहा हैं. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज़  फेनी डिविलियर्स से दुनिया के सभी बल्लेबाज़ खौफ खाते थे, जिस सुची में भारत के पूर्व बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल हैं.

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व गेंदबाज़ फेनी डिविलियर्स ज्यादा समय तक दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट नही खेले. फेनी डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 18 टेस्ट और 83 एकदिवसीय मैच खेले है, जिस दौरान फेनी डिविलियर्स ने टेस्ट में 85 जबकि एकदिवसीय में 95 विकेट हासिल किये. दिग्गज तेज गेंदबाज़ फेनी डिविलियर्स किफ़ायती गेंदबाजी और ऑफ-कटर गेंदों के विशेषग्य माने जाने जाते थे.

यह भी पढ़े: जल्द भारत कों मिलने वाला है एक और युवराज सिंह, रणजी में आज लगाया दोहरा शतक

पूर्व तेज गेंदबाज़ फेनी डिविलियर्स वर्ष 1992 में भारत के विरुद्ध पहला एकदिवसीय मैच खेलने का मौका मिला. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 6 विकेटो से हराया, लेकिन फेनी डिविलियर्स को मैच भी कोई भी विकेट नहीं मिली. फेनी डिविलियर्स ने मैच में 7 ओवरों के गेंदबाजी में केवल 24 रन देकर भारतीय बल्लेबाजों पर दवाब बनाया, जिसके कारण बाकि दक्षिण अफ्रीकन गेंदबाजो को विकेट मिली.

फेनी डिविलियर्स ने वर्ष 1992 से 1997 के दौरान 5 वर्षो में 83 एकदिवसीय मैच खेले, जिसमे से फेनी डिविलियर्स ने 17 मैच भारत के विरुद्ध खेले. इन 17 मैचो के दौरान तेज गेंदबाज़ डिविलियर्स ने सचिन तेंदुलकर को 4 बार आउट किया.

सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी पर पैनी नज़र बनाये रखने वाले विशेषज्ञ बताते है, कि सचिन अपने 24 वर्षो के अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के दौरान केवल 3 गेंदबाज़ो सामने असहज दिखाई दिए, जिसमे फेनी डिविलियर्स का नाम भी है. डिविलियर्स के अलावा वेस्टइंडीज की खौफ़नाक जोड़ी कर्टली एंब्रोस और कर्टनी वाल्श के विरुद्ध भी तेंदुलकर ज्यादातर मौकों पर संघर्ष करते ही हुए नजर आए.

यह भी पढ़े: यासिर साह तोड़ने वाले है अश्विन का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, खुद अश्विन ने कहा गुड लक

फेनी डिविलियर्स अपने आप क्रिकेट के सबसे बेहतर ऑफ-क़टर मानते हैं. फेनी डिविलियर्स ने एक बार इंटरव्यू में कहा था कि दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट एबी डिविलियर्स दुनिया के लोकप्रिय क्रिकेटरों में सचिन तेंदुलकर से आगे रहेंगे.

सचिन तेंदुलकर के बार में एक रोचक बात है, कि सचिन ने एक इंटरव्यू के दौरान एक बार कहा कि पूर्व दक्षिण अफ्रीकन कप्तान हेंसी क्रोंजे को खेलने में उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी होती थी.

Related posts