भारत के इस पूर्व दिग्गज ने लिया विराट कोहली की सफलता का क्रेडिट 1

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली वनडे क्रिकेट के वर्तमान समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है. विराट कोहली वनडे क्रिकेट में अनगिनत रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके है. आपको बता दे, कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साल 2008 में श्रीलंका के खिलाफ अपने वनडे क्रिकेट करियर का डेब्यू किया था और तब से ही विराट कोहली ने इन 9 सालों में वनडे क्रिकेट में पीछे मुड़कर नहीं देखा है.

के श्रीकांत ने लिया कोहली की सफलता का क्रेडिट

कृष्णामाचारी श्रीकांत

वर्ष 2008 में भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता के तौर पर काम करने वाले के श्रीकांत ने कहा, “हमने विराट कोहली उनका खेल निखारने के लिए पार्यप्त मौके दिए थे, जिनकी वजह से वे आज इतने बड़े खिलाड़ी बने हैं.

हम एक ऐसी टीम बनाने की योजना तैयार की थी, जो विश्व कप 2011 हमें जिता सके और महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई वाली टीम ने वह काम कर भी दिखाया था और इसी का हम  सभी को इंतजार था.

कोहली का प्रदर्शन, मुझे काफी संतुष्टि प्रदान करता

भारत के इस पूर्व दिग्गज ने लिया विराट कोहली की सफलता का क्रेडिट 2

के श्रीकांत ने आगे अपने बयान में कहा, “जब विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था, तो वे बिल्कुल अलग थे और फिर उन्होंने वनडे क्रिकेट को आसानी से खेलना शुरू किया.

भारत के इस पूर्व दिग्गज ने लिया विराट कोहली की सफलता का क्रेडिट 3

हालांकि, उनकी टेस्ट क्रिकेट के प्रदर्शन में निरंतरता नहीं थी, लेकिन उन्हें अपने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का समर्थन मिला और फिर 2011-12 ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान एडिलेड में शतक जड़ा तो फिर विराट ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. विराट कोहली को चांस देने के बाद उन्होंने जिस तरह से प्रदर्शन किया है. वह मुझे काफी संतुष्टि प्रदान करता है.”

शानदार है विराट कोहली के क्रिकेट करियर आंकड़े 

भारत के इस पूर्व दिग्गज ने लिया विराट कोहली की सफलता का क्रेडिट 4

विराट अब तक अपने 242 वनडे अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 59.84 की बेहतरीन औसत से 11609 रन बना चुके हैं. जिसमे वह 43 शतक व 55 अर्धशतक लगा चुके हैं. विराट साल दर साल वनडे क्रिकेट में रनों का अंबार लगाते जा रहे हैं. वह वर्तमान में वनडे क्रिकेट के नंबर-1 बल्लेबाज भी है.

उनका टेस्ट क्रिकेट और टी-20 क्रिकेट में भी शानदार रिकॉर्ड है. उन्होंने अपने खेले 84 टेस्ट मैचों में 54.97 की औसत से 7202 रन बनाये हैं. वहीं अपने खेले 75 टी-20 मैचों में उन्होंने 52.66 की औसत से 2633 रन बनाये हुए हैं.

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul