रोजर फेडरर, उसैन बोल्ट और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों के साथ जुड़ा झूलन गोस्वामी का नाम, हासिल की ख़ास उपलब्धी 1

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में पिछले महीनें ही खेली गई आईसीसी महिला क्रिकेट विश्वकप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इस विश्वकप में दावेदार टीमों में से शुमार नहीं थी, लेकिन महिलाओं ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया। हालांकि भारतीय महिला क्रिकेट टीम को फाइनल में मेजबान इंग्लैंड के हाथों 8 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

रोजर फेडरर, उसैन बोल्ट और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों के साथ जुड़ा झूलन गोस्वामी का नाम, हासिल की ख़ास उपलब्धी 2
PC: GETTY IMAGES

झूलन गोस्वामी को कोलकाता में मिला यादगार सम्मान

इस महिला टीम में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे अनुभवी खिलाड़ी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने अपने प्रदर्शन से फाइनल मैच में बहुत प्रभावित किया। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में झूलन गोस्वामी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट हासिल किए थे। वैसे भी झूलन गोस्वामी इस मैच को छोड़ दे, तो भी भारतीय महिला क्रिकेट इतिहास की सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक रही हैं।

रोजर फेडरर, उसैन बोल्ट और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों के साथ जुड़ा झूलन गोस्वामी का नाम, हासिल की ख़ास उपलब्धी 3

खेलों की कई महान हस्तियों के यादगार चीजों के साथ रखी जाएगी झूलन की जर्सी

पूर्व कप्तान और भारतीय महिला क्रिकेट की सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक झूलन गोस्वामी के उनके शानदार प्रदर्शन के कारण बंगाल में एक बहुत बड़ा सम्मान मिला है। झूलन गोस्वामी की सेमीफाइनल में पहनी जर्सी को कोलकाता में स्थित फैनेटिक स्पोर्ट्स म्यूजियम में कई बड़े खिलाड़ियों के साथ रखा जाएगा। झूलन गोस्वामी उस तरह की सम्मान हासिल करने के बाद कई महान खिलाड़ियों में शुमार हो जाएगी।

रोजर फेडरर, उसैन बोल्ट और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों के साथ जुड़ा झूलन गोस्वामी का नाम, हासिल की ख़ास उपलब्धी 4

झूलन की इस जर्सी के साथ जुड़ी हैं कई यादें

कोलकाता में स्थित फैनेटिक स्पोर्ट्स म्यूजियम में इस 7 हजार वर्गफिुट की दीवार पर इससे पहले खेल के दिग्गज सचिन तेंदुलकर, उसैन बोल्ट, पेले, रोजर फेडरर, पीवी सिंधु, विश्वनाथ आनंद की जर्सी लगी हुई है। इस सम्मान हो हासिल करने के बाद भारतीय महिला क्रिकेटर झूलन गोस्वामी ने फर्स्ट पोस्ट को दिए इंटरव्यू में कहा कि” इस जर्सी के साथ कई यादें जुड़ी हुई हैं। इस जर्सी को मैंने लॉर्ड्स में खेले गए फाइनल मैच में भी पहनी थी। साथ ही मिताली ने भी सेमीफाइनल की ही जर्सी को पहना था। मैंने सुना है कि इस म्यूजियम में कई अद्भूत संग्रह को रखा गया है तो आशा करती हूं कि इस तरह की यादगार चीजें युवाओं को खेल के लिए प्रेरित करेगी।”

रोजर फेडरर, उसैन बोल्ट और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गजों के साथ जुड़ा झूलन गोस्वामी का नाम, हासिल की ख़ास उपलब्धी 5