ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 1

विश्व कप 2019 की शुरुआत 30 मई से होने वाली है. ये 12 वां विश्व कप होगा. अब तक हुए विश्व कप में भारत दो बार विजेता बना है. जबकि एक बार फाइनल खेला है. वर्ल्ड कप में भारत 1983 और 2011 में विजयी हुआ था. आइए आज आपको अब तक हुए विश्व कप में भारत के उन खिलाड़ियों को मिलाकर एक प्लेइंग इलेवन बताते हैं जिन खिलाड़ियों ने विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है.

सचिन तेंदुलकर 

ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 2

भारतीय टीम में सबसे महान खिलाड़ियों की बात करें तो सबसे पहला नाम इस खिलाड़ी का आता है. भारत जब 28 साल बाद 2011 में विश्व कप जीता तब ये खिलाड़ी उस समय टीम का हिस्सा था. सचिन ने विश्व कप में 45 मैच खेले हैं जिसमे 56.95 के शानदार औसत से 2278 रन बनाए हैं. वो 2003 में फाइनल में पहुचने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे.

सौरव गांगुली 

ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 3

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली विश्व के सबसे बेहतरीन सलमी बल्लेबाज में से एक थे. उन्होंने सचिन के साथ मिलकर कई बार भारतीय टीम को शानदार शुरुआत दी है. विश्व कप में जब-जब ये खिलाड़ी खेला है. इनके बल्ले से जमकर रन बने हैं. इस खिलाड़ी ने विश्व कप में 21 मैच खेले हैं. जिसमे 55.88 के शानदार औसत से 1006 रन बनाए हैं. विश्व कप में भारत के लिए सर्वाधिक स्कोर इनके बल्ले से ही आया है. उन्होंने 1999 के विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ 183 रन बनाए थे.

राहुल द्रविड़ 

ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 4

भारतीय टीम के इस पूर्व बल्लेबाज ने विश्व कप में अपनी बल्लेबाजी से कई बार टीम को जीत दिलाया है. भारत जब 2003 विश्व कप में फाइनल में पहुंची थी तब वो टीम का हिस्सा थे. इस दिग्गज खिलाड़ी ने विश्व कप में भारत के लिए 22 मैच खेले हैं जिसमे 860 रन बनाए हैं. इस खिलाड़ी का औसत 61.62 का रहा है. नंबर तीन पर इस खिलाड़ी से बेहतर और कोई खिलाड़ी नहीं हो सकता है.

युवराज सिंह 

ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 5

भारतीय टीम का ये दिग्गज खिलाड़ी भारत जब 28 साल बाद 2011 में विश्व कप जीता. तब ये खिलाड़ी उस विश्व कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट था. इस खिलाड़ी ने विश्व कप में 23 मैच खेले हैं जिसमे 738 रन बनाए हैं. इस खिलाड़ी का औसत 52.71 का रहा है. इसके साथ उन्होंने गेंदबाजी भी शानदार की है विश्व कप में इस खिलाड़ी ने 20 विकेट अपने नाम किए हैं. वो बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी भी कर सकते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी ( विकेटकीपर )

ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 6

भारतीय टीम 28 साल बाद इसी खिलाड़ी की कप्तानी में विश्व कप अपने नाम किया था. धोनी ने विश्व कप में 20 मैच खेले हैं जिसमे 507 रन बनाए हैं. इस खिलाड़ी ने 42. 25 के औसत से रन बनाए हैं. विकेट के पीछे इस खिलाड़ी ने भी शानदार प्रदर्शन किया है. धोनी को विश्व का सबसे बेहतरीन फिनिशर कहा जाता है. इस खिलाड़ी को मैच में कैसे पकड़ मजबूत करनी है अपने बल्लेबाजी के दमपर कैसे मैच जीतना है 2011 के विश्व कप के फाइनल में ये खिलाड़ी दिखा चूका है.

मोहिंदर अमरनाथ 

ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 7

भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर की बात करें तो उसमे अमरनाथ का नाम भी आता है. इस खिलाड़ी ने विश्व कप 1983 में शानदार खेल का प्रदर्शन किया था. इस विश्व कप में भारत पहली बार विजेता बनी थी. आपको जानकर हैरानी होगी इस विश्व कप में सेमी फाइनल और फाइनल में मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया था. वो गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर लेते थे.

कपिल देव ( कप्तान )

ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 8

विश्व कप 1983 का मैच चल रहा था. विपक्षी टीम जिम्बाब्वे थी. भारत शुरूआती के विकेट खो चूका था. तब बल्लेबाजी करने आए कपिल देव ने 175 रन बनाए थे. ये पारी आज तक याद की जाती है. फाइनल में इस खिलाड़ी का विवियन रिचर्ड्स का लिया गया कैच भी आज तक याद किया जाता है. इस खिलाड़ी की कप्तानी में ही भारत पहली बार विश्व कप अपने नाम किया था. इस जीत के बाद भारत में क्रिकेट का अध्याय ही बदल गया.

जहीर खान

ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 9

भारतीय टीम के इस तेज गेंदबाज ने भारत के लिए बहुत से मैच में जीत दिलाया है. वहीं विश्व कप में भी इनकी गेंदबाजी शानदार रही थी. उन्होंने विश्व कप में 23 मैच खेले हैं. जिसमे शानदार गेंदबाजी करते हुए इस खिलाड़ी ने 44 विकेट लिए हैं. जिसमे इस खिलाड़ी का औसत 20.22 का रहा है. 2011 के विश्व कप में इस खिलाड़ी ने भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लिए थे.

अनिल कुंबले

ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 10

भारतीय टीम का ये पूर्व लेग स्पिनर शानदार गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते थे. विश्व कप में इस खिलाड़ी ने शानदार गेंदबाजी की है. अनिल कुंबले ने विश्व कप में 18 मैच खेले हैं. जिसमे इस खिलाड़ी ने 31 विकेट अपने नाम किए हैं. इस शानदार गेंदबाजी के बावजूद इस खिलाड़ी को विश्व कप जीतने का गौरव प्राप्त नहीं हुआ.

जवागल श्रीनाथ 

ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 11

भारतीय टीम का ये तेज गेंदबाज शानदार गेंदबाजी करने के लिए जाना जाता है. इस खिलाड़ी ने विश्व कप में 34 मैच में 44 विकेट अपने नाम किए हैं. 2003 के विश्व कप में जब भारतीय टीम विश्व कप के फाइनल में गई थी. उस समय ये खिलाड़ी टीम का हिस्सा था.

आशीष नेहरा 

ये 11 सदस्यीय भारतीय टीम है आल टाइम फेवरेट विश्व कप एकादश जो दुनिया के किसी टीम को दे सकती है मात 12

भारतीय टीम के इस तेज गेंदबाज ने विश्व कप में शानदार गेंदबाजी की है. उन्होंने 12 मैच में 18 विकेट अपने नाम किए हैं. विश्व कप में एक मैच में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड भी इसी खिलाड़ी के नाम है.