IPL 2020- आईपीएल में पहली बार भारतीय बल्लेबाजों ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, विदेशी रह गए इस बार पीछे 1

आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग…. ये टूर्नामेंट पिछले 12 साल से खेला जा रहा है और इस साल इसका 13वां साल जारी है। आईपीएल अपने इन 13 साल के इतिहास में काफी लोकप्रियता हासिल कर चुका है। वैसे देखा जाए तो आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा है, लेकिन बल्लेबाजी में विदेशी खिलाड़ियों का शुरुआत से ही बोलबाला रहा है।

आईपीएल में शुरुआत से ही रहा है विदेशी बल्लेबाजों का जलवा

आईपीएल का नाम तो इंडियन से शुरू होता है लेकिन यहां विदेशी बल्लेबाजों ने अपना जबरदस्त दमखम दिखाया है। इसी कारण से इस लीग के अब तक के इतिहास में एक से एक कई रिकॉर्ड विदेशी बल्लेबाजों के नाम रहे हैं।

IPL 2020- आईपीएल में पहली बार भारतीय बल्लेबाजों ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, विदेशी रह गए इस बार पीछे 2

हम ये तो नहीं कह रहे हैं कि यहां पर भारतीय बल्लेबाजों ने कोई कमाल नहीं किया है, लेकिन तुलनात्मक रूप से कुछ रिकॉर्ड को देखे तो विदेशी बल्लेबाज काफी ज्यादा कामयाब रहे हैं। जिसमें कई रिकॉर्ड शामिल हैं।

आईपीएल के इतिहास में पहली बार भारतीय के नाम बना ये रिकॉर्ड

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक हो या आईपीएल में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर हो… ये रिकॉर्ड विदेशी बल्लेबाजों के नाम हैं। आईपीएल के इतिहास का पहला शतक ही विदेशी बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम के नाम रहा। जिन्होंने पहले ही मैच में 2008 में शानदार 158 रन की पारी खेल डाली थी।

IPL 2020- आईपीएल में पहली बार भारतीय बल्लेबाजों ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, विदेशी रह गए इस बार पीछे 3

IPL 2020- आईपीएल में पहली बार भारतीय बल्लेबाजों ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, विदेशी रह गए इस बार पीछे 4

आईपीएल का 13वां सीजन बल्लेबाजों के मामले में भारतीय खिलाड़ियों के लिए काफी शानदार साबित हो रहा है, क्योंकि यहां एक ऐसा कारनामा हो गया है जो आईपीएल के इतिहास में भारतीय खिलाड़ी पहली बार कर सके। जी हां… शनिवार को शिखर धवन के शतक के साथ ही आईपीएल के किसी सीजन में लगातार तीन शतक भारतीय बल्लेबाजों करे नाम रहने का कारनामा पहली बार हुआ है।

किसी सीजन में पहली बार लगातार 3 शतक भारतीयों के नाम

आईपीएल के अब तक के पिछले 12 सीजन में कभी भी पहले तीन शतक भारतीय बल्लेबाजों के नाम नहीं रहे हैं, लेकिन इस सीजन में अब तक लगे तीनों ही शतक भारतीय बल्लेबाजों के नाम हो गए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है। इस सीजन में अब तक तीन शतक केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और शिखर धवन के बल्ले से निकल चुके हैं।

IPL 2020- आईपीएल में पहली बार भारतीय बल्लेबाजों ने बनाया ये खास रिकॉर्ड, विदेशी रह गए इस बार पीछे 5

शिखर धवन ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शतकीय पारी खेली।  इस सीजन का पहला शतक किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने जड़ा था। उन्होंने आरसीबी के खिलाफ 132 रन की शानदार पारी खेली थी। इसके बाद इस सीजन का दूसरा शतक भी किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज के ही नाम रहा जिसमें मयंक अग्रवाल ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 106 रन की पारी खेली।

आपको बता दें कि आईपीएल के पहले सीजन में कोई भी भारतीय बल्लेबाज शतक नहीं लगा सका तो वहीं आईपीएल के दूसरे सीजन में भारत की तरफ से पहला शतक लगाने का कारनामा मनीष पांडे ने किया।