पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, युवराज सिंह को कर चुके हैं पूरे करियर में 6 बार आउट 1
Pakistan players gather on the pitch as they loose by 8 wickets against India during their ICC Champions Trophy cricket match at Edgbaston cricket ground, Birmingham, England, Saturday June 15, 2013. (AP Photo/Jon Super)

संयुक्त अरब अमीरात में इन दिनों क्रिकेट के सितारों की महफिल सजी हुई है, जहां देश-विदेश के सैकड़ो क्रिकेट आईपीएल में खेलते नजर आ रहे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के बीच में ही एक दिग्गज क्रिकेटर ने अपने करियर को अलविदा कहने का फैसला किया है। ये क्रिकेटर कोई और नहीं बल्कि पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज रहे उमर गुल हैं।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल ने क्रिकेट करियर से लिया संन्यास

पाकिस्तान क्रिकेट टीम में एक बेहतरीन तेज गेंदबाज के रूप में पहचाने गए तेज गेंदबाज उमर गुल ने शुक्रवार को अपने क्रिकेट करियर को छोड़ने का फैसला किया। उमर गुल ने लंबे समय तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया और तीनों ही फॉर्मेट खेलने में सफल रहे।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, युवराज सिंह को कर चुके हैं पूरे करियर में 6 बार आउट 2

शुक्रवार को पाकिस्तान में खेली जा रही नेशनल टी20 कप टूर्नामेंट के दौरान उमर गुल ने अपने करियर को थामने का ऐलान किया। वो इस टूर्नामेंट में बलूचिस्तान की टीम से खेल रहे थे। उनकी टीम की हार के साथ ही उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी।

संन्यास की घोषणा करने के दौरान भावुक हुए गुल

नेशनल टी20 कप टूर्नामेंट में अपनी टीम के हारने और टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद उमर गुल ने संन्यास का ऐलान किया। जब गुल ने संन्यास के बारे में बताया वो काफी भावुक हो गए। गुल ने अपने परिवारजन, दोस्तों के अलावा पाकिस्तान के साथी क्रिकेटर्स और कोच का शुक्रिया अदा किया।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, युवराज सिंह को कर चुके हैं पूरे करियर में 6 बार आउट 3

उन्होंने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा कि “वो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के शुक्रगुजार हैं कि उन्हें अपने मुल्क के लिए खेलने का मौका मिला।” गुल इस दौरान काफी ज्यादा भावुक हो गए और उनकी आंखों से आंसू तक निकल पड़े।

अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे उमर गुल

उमर गुल ने 36 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए अपना पहला मैच साल 2003 में खेला था। जिसके बाद वो पाकिस्तान की टीम के लिए 47 टेस्ट, 130 वनडे और 60 टी20 मैच खेलने में कामयाब रहे। तो वहीं उन्होंने 2002 में पहली बार अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप खेला था।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, युवराज सिंह को कर चुके हैं पूरे करियर में 6 बार आउट 4

पाकिस्तान की क्रिकेट में उमर गुल का बहुत ही जबरदस्त योगदान रहा है। उन्होंने 2003 के बाद अपनी स्विंग गेंदबाजी से खास पहचान बनायी। उन्होंने भारत के दिग्गज बल्लेबाज युवराज सिंह को अपनी गेंदों से काफी परेशान किया, गुल ने युवी को पूरे करियर के दौरान 22 पारियों में 6 बार आउट किया।