//

विजडन द्वारा विराट कोहली नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को चुना गया ‘मोस्ट वैल्युएबल टेस्ट प्लेयर’

टी20 विश्व कप

भारतीय ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा को विजडन द्वारा 21वीं सदी का भारत का ‘सबसे मूल्यवान टेस्ट खिलाड़ी’ नामित किया गया है. 31 वर्षीय रविन्द्र जडेजा एक प्रभावी गेंदबाज के रूप में थे, लेकिन पिछले दो वर्षों में उनकी बल्लेबाजी में भी काफी सुधार आया है. फील्डिंग उनकी हमेशा से ही लाजवाब रही है, जिसके चलते उन्हें यह ख़िताब मिला है.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

विजडन ने क्रिकेट में एक विस्तृत विश्लेषण उपकरण क्रिकविज़ का उपयोग किया

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
फोटो सूत्र: गेटी इमेज

पिछले साल, वह 44 टेस्ट में 200 विकेट लेने वाले दूसरे सबसे तेज भारतीय बन गए थे. इस मामले में रविचंद्रन अश्विन सबसे तेज थे, जिन्होंने केवल 37 मैचों में ऐसा किया था. जडेजा के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए, विजडन ने क्रिकेट में एक विस्तृत विश्लेषण उपकरण क्रिकविज़ का उपयोग किया.

क्रिकविज़ के फ्रेडी वाइल्ड ने विजडन को बताया, “21वीं सदी का भारत का ‘सबसे मूल्यवान टेस्ट खिलाड़ी’ रविन्द्र जडेजा को देखकर आश्चर्यचकित जरुर हो सकता है, लेकिन उनके आंकड़े देखें जाए, तो वह गजब के है. 

वह हमेशा अपनी टेस्ट टीम में एक स्वचालित पिक भी नहीं रखता है, लेकिन जब वह खेलते हैं तो उन्हें फ्रंटलाइन गेंदबाज के रूप में चुना जाता है और नंबर-6 के रूप में उच्च के रूप में बल्लेबाजी दी जाती है. वह टीम को हमेशा ही अपना एक बड़ा योगदान देते हैं.”

जडेजा का गेंदबाजी शेन वार्न की तुलना में बेहतर

विजडन द्वारा विराट कोहली नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को चुना गया 'मोस्ट वैल्युएबल टेस्ट प्लेयर' 1

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए क्रिकविज़ के फ्रेडी वाइल्ड ने विजडन को बताया, “रविन्द्र जडेजा का गेंदबाजी का औसत 24.62 का है, जो शेन वार्न की तुलना में बेहतर है और उनकी बल्लेबाजी का औसत 35.26 से बेहतर है. उनकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी का औसत अंतर 10.62 रन है, जो दुनिया के किसी भी खिलाड़ी का दूसरा सर्वश्रेष्ठ है, जिसने 1,000 से अधिक रन बनाए हैं और 150 विकेट लिए है. वह निश्चित रोप से एक उच्चतम गुणवत्ता का ऑलराउंडर है.”

शानदार रहा हैं रविन्द्र जडेजा का क्रिकेट करियर

विजडन द्वारा विराट कोहली नहीं बल्कि इस खिलाड़ी को चुना गया 'मोस्ट वैल्युएबल टेस्ट प्लेयर' 2

रविन्द्र जडेजा अबतक भारतीय टीम के लिए कुल 49 टेस्ट मैच और 165 वनडे मैच व 49 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके है. जडेजा ने वनडे में 31.88 की औसत से 2296 रन, टेस्ट में 35.26 की औसत से 1869  रन व टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 173 रन बनाये हुए हैं.

रविन्द्र जडेजा ने 49 टेस्ट मैच में 213 विकेट, 165 वनडे मैच में 187 विकेट व 49 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 39 विकेट लिए हुए हैं. वह वनडे में 58, टेस्ट में 36 और टी-20 में भारत के लिए 21 कैच अब तक पकड़ चुके हैं.

 

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket,
I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work

my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul