खत्म हो गया इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर, अब शायद ही मिले कभी टीम इंडिया में जगह | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

खत्म हो गया इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर, अब शायद ही मिले कभी टीम इंडिया में जगह 

खत्म हो गया इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर, अब शायद ही मिले कभी टीम इंडिया में जगह

तीन अगस्त से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज दौरे के लिए तीनों फॉर्मेट की भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है। इन टीमों में अधिकतर उन्हीं खिलाड़ियों को चुना गया जिनकी उम्मीद थी।

लेकिन चयनकर्ताओं द्वारा लिए गए कई फैसले हमारे और आपके समझ से परे हैं। तीन फॉर्मेट की टीमों का ऐलान बीसीसीआई ने अपने ऑफीशियल ट्विटर हैंडिल द्वारा किया है। लेकिन भारतीय टीम के बल्लेबाज-विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को किसी भी टीम में जगह नहीं दी गई है।

खत्म हो गया इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर, अब शायद ही मिले कभी टीम इंडिया में जगह 1

आपको बता दें, कार्तिक का प्रदर्शन पिछले कुछ महीनों से निराशाजनक रहा है और यदि बात करें वर्ल्ड कप की तो उसमें उन्होंने उस वक्त बल्ला नहीं चलाया जब टीम को सबसे ज्यादा जरूरत थी।

वर्ल्ड कप में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन

वर्ल्ड कप में कार्तिक का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। कार्तिक भारत की 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा तो पहले ही थे, लेकिन उन्हें आखिर के 3 मैचों में मैदान पर भेजा गया। लेकिन दिनेश कार्तिक इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ अपना पहला मैच खेला जिसमें मात्र 8 रनों पर ही वह पवेलियन लौट गए।

खत्म हो गया इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर, अब शायद ही मिले कभी टीम इंडिया में जगह 2

वहीं श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वर्ल्ड कप मैच में वह बिना खाता खोले ही आउट हो गए। कार्तिक ने सबसे खराब बॉल खाऊ पारी न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खेली। सेमीफाइनल में जब भारत का टॉप ऑर्डर मात्र 5 रन पर पवेलियन लौट गया।

उस मौके पर कार्तिक ने 25 गेंदों पर मात्र 6 रन बनाए और कैच आउट हो गए। इस पारी को लेकर कार्तिक की खूब आलोचना की गई। क्योंकि सेमीफाइनल मैच में यदि कार्तिक अच्छा खेल लेते तो उनका भारतीय क्रिकेट में करियर बन जाता, लेकिन उनकी इस पारी ने उनके करियर की नैया डुबा दी।

इंडियन प्रीमियर लीग में भी नहीं दिखा सके अपना दमखम

खत्म हो गया इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर, अब शायद ही मिले कभी टीम इंडिया में जगह 3

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 में कोलकाता नाईट राइडर्स की कमान संभालते हुए कार्तिक ने कुछ खास खेल नहीं दिखाया। कार्तिक ने 14 मैचों में 146.24 की स्ट्राइक रेट से कुल 253 रन बनाए। इनकी उच्चतम स्कोर की पारी 97 रन की थी। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि आईपीएल में भी कार्तिक ने अपने फैंस को निराश किया।

भारतीय टीम के पास है युवा विकेटकीपर विकल्प

इंग्लैंड एंड वेल्स में खेले गए वर्ल्ड कप में भारतीय टीम 4 विकेटकीपर्स के साथ खेल रही थी। जिसमें दिनेश कार्तिक भी शामिल रहे। लेकिन अब चयनकर्ताओं का ध्यान 2023 में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 पर केंद्रित है।

इसलिए अब चयनकर्ता युवा खिलाड़ियों को मौका देकर उन्हें 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए तैयार करना चाहते हैं। भारत के पास रिषभ पंत, ईशान किशन, संजू सैमसन जैसे बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं। ईशान किशन वेस्टइंडीज में इंडिया ए के लिए खेल रहे हैं। तो वहीं संजू सैमसन भी इंडिया एक में खेल चुके हैं।

खत्म हो गया इस खिलाड़ी का क्रिकेट करियर, अब शायद ही मिले कभी टीम इंडिया में जगह 4

और रिषभ पंत के तो क्या कहने मात्र 21 साल की उम्र में उन्होंने अपना वर्ल्ड कप डेब्यू भी कर लिया है। हालांकि उन्हें टीम में बतौर बल्लेबाज ही चुना गया। यह तीनों ही विकेटकीपरों पर चयनकर्ताओं की नजर बनी रहेगी।

दिनेश कार्तिक की उम्र 34 वर्ष है। जाहिर है वह भारत में होने वाले अगले वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि अब भारतीय टीम में दिनेश कार्तिक का करियर लगभग खत्म ही हो गया है।

Related posts