पहली बार आईपीएल में यह नियम होगा लागू, सौरव गांगुली ने किया ऐलान

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

पहली बार आईपीएल में यह नियम होगा लागू, सौरव गांगुली ने किया ऐलान 

पहली बार आईपीएल में यह नियम होगा लागू, सौरव गांगुली ने किया ऐलान

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) भारत के लोगो के लिए एक त्यौहार की तरह है. इस आईपीएल त्यौहार का भारत के लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं. आईपीएल भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है.

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2020 सीजन के लिए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अब होने वाले नए नियमों का ऐलान कर दिया है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सोमवार को यहां गर्विनंग काउंसिल की बैठक से इतर यह जानकारी दी. हालांकि, जिस नियम का आने वाले आईपीएल में इस्तेमाल किया जाएगा, वह पहले से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जारी है.

कन्कशन सबस्टीट्यूट नियम आईपीएल 2020 में होगा लागू

सौरव गांगुली

सौरव गांगुली ने कहा कि इस आईपीएल में कन्कशन सबस्टीट्यूट नियम का इस्तेमाल किया जाएगा. अगर आप अभी तक यह नियम नहीं जानते हैं, तो बता दें कि आईसीसी के नए नियम के मुताबिक, अगर किसी खिलाड़ी को बल्लेबाजी या गेंदबाजी के दौरान चोट लग जाती है तो वह मैच से बाहर जा सकता और उसके स्थान पर कोई और खिलाड़ी मैच में आ सकता है, इसे कन्कशन नियम कहा जाता है.

बीसीसीआई भले ही कुछ महीने बाद शुरू होने वाले आईपीएल संस्करण में इस नियम का इस्तेमाल करने जा रहा है, लेकिन अगर पूर्व में देखें, तो कभी ऐसी नौबत आई नहीं कि उसे आधार बनाकर नियम के बारे में गंभीरता से सोचा जाए.

ऑल स्टॉर्स मैच का आयोजन

पहली बार आईपीएल में यह नियम होगा लागू, सौरव गांगुली ने किया ऐलान 1

वहीं आईपीएल से पहले बीसीसीआई विश्व के शीर्ष खिलाड़ियों को मिलाकर एक ऑल स्टॉर्स मैच का आयोजन करेगा. यह मैच, चैरिटी मैच होगा. सौरव गांगुली ने संवाददाताओं से कहा, “हम इस सीजन कन्कशन सब्स्टीट्यूट और ऑल स्टार मैच लेकर आ रहे हैं. फाइनल मुंबई में खेला जाएगा.”

गांगुली ने आगे कहा, “इस सीजन पांच डबल हेडर यानी एक दिन में दो मैच होंगे. ऐसे में पहला मैच चार बजे और दूसरा मैच आठ बजे से खेला जाएगा.”

क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) पर पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा कि बीसीसीआई सचिव जय शाह इसका जल्द ही आधिकारिक ऐलान करेंगे.”

Related posts