श्रीलंका का ऐसा गेंदबाज जिसके सामने विराट और रोहित भी नहीं बना पाते रन, बिना कोई मैच खेले अंतरराष्ट्रीय टीम में मिली थी जगह 1

क्रिकेट के खेल में इंटरनेशनल क्रिकेट तक का सफर कई खिलाड़ियों के लिए तो बिल्कुल ही आसान रहता है लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहते हैं जिनका क्रिकेट करियर बनाने का सफर बहुत ही दर्द भरा और मुश्किल होता है। ऐसे कई खिलाड़ी होते हैं जो बहुत ही गरीब परिवार से आते हैं, लेकिन अपनी कड़ी मेहनत के दम पर इंटरनेशनल क्रिकेट में नाम करते हैं।

श्रीलंका के अकिला धनंजय ने किया बड़े दिलचस्प अंदाज में क्रिकेट में डेब्यू

क्रिकेट इतिहास में अब तक कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने काफी गरीबी और तंगहाली में अपना जीवन बिताया है। इसमें से श्रीलंका का एक ऐसा खिलाड़ी है जिसकी कहानी पूरी तरह से फिल्मी हैं जिसने काफी मुश्किलों से अपना क्रिकेट करियर बनाया।

श्रीलंका का ऐसा गेंदबाज जिसके सामने विराट और रोहित भी नहीं बना पाते रन, बिना कोई मैच खेले अंतरराष्ट्रीय टीम में मिली थी जगह 2

लेकिन इस खिलाड़ी ने जिस तरह से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा वो किसी चमत्कार से कम भी नहीं कहा जा सकता है। यहां हम बात कर रहे हैं श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज अकिला धनंजय की जिन्होंने बड़े ही नाटकिय अंदाज में श्रीलंका की टीम में डेब्यू किया।

गरीब परिवार से नाता रखने वाले अकिला धनंजय को बिना कोई बड़ा क्रिकेट खेले मिला मौका

अकिला धनंजय… श्रीलंका क्रिकेट टीम को वो खिलाड़ी जिसने कभी ना तो प्रथम श्रेणी मैच खेला, ना कोई लिस्ट ए क्रिकेट मैच तो ना ही अंडर-19 क्रिकेट मैच। लेकिन फिर भी वो श्रीलंका की टीम में सीधे शामिल कर लिए गए। तो ये हैरान करने वाली बात जरूर होगी।

श्रीलंका का ऐसा गेंदबाज जिसके सामने विराट और रोहित भी नहीं बना पाते रन, बिना कोई मैच खेले अंतरराष्ट्रीय टीम में मिली थी जगह 3

लेकिन ऐसा कुछ अकिला धनंजय के साथ हुआ है जो बहुत ही गरीब परिवार से नाता रखते हैं, उन्होंने कई बड़ा क्रिकेट नहीं खेला था लेकिन साल 2012 के टी20 विश्व कप में कप्तान माहेला जयवर्धने ने उन्हें श्रीलंका की टीम में मौका दे दिया।

श्रीलंका का ऐसा गेंदबाज जिसके सामने विराट और रोहित भी नहीं बना पाते रन, बिना कोई मैच खेले अंतरराष्ट्रीय टीम में मिली थी जगह 4

माहेला जयवर्धने को नेट्स में किया काफी परेशान

श्रीलंका के लिए मिस्ट्री गेंदबाज साबित होने वाले अकिला धनंजय का जीवन काफी मुश्किलों से बीता है। उनके पिता एक कारपेंटर थे और वो बहुत ही गरीब परिवार से आते थे। पैसों की तंगहाली में अकिला के लिए क्रिकेटर बनना आसान नहीं था। क्रिकेट एक बहुत खर्चिला खेल है, ऐसे में अकिला के पास गेंद खरीदने तक के पैसे नहीं होते थे, तो वो पुरानी गेंदों को जमा करके प्रैक्टिस करते थे।

श्रीलंका का ऐसा गेंदबाज जिसके सामने विराट और रोहित भी नहीं बना पाते रन, बिना कोई मैच खेले अंतरराष्ट्रीय टीम में मिली थी जगह 5

अपनी स्पिन गेंदबाजी में गुगली, दूसरा, कैरम बॉल, ऑफ स्पिन जैसी कला उन्होंने पाकिस्तान के स्पिन गेंदबाज सईद अजमल को देखकर सीखी थी। अपनी इन खूबियों के बाद भी उन्हें श्रीलंका में कभी प्रथम श्रेणी, लिस्ट ए क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन एक बार श्रीलंका की टीम कोलंबो में प्रैक्टिस कर रही थी जहां अकिला नेट्स में गेंदबाजी कर रहे थे।

जयवर्धने ने अकिला को सीधे दिया टी20 विश्व कप में मौका

वो श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज माहेला जयवर्धने को गेंदबाजी कर रहे थे। अकिला की गेंदों पर जयर्धने जैसे दिग्गज बल्लेबाज को परेशान होता देखा गया। उनकी गेंदबाजी की विविधता को देख जयवर्धने काफी प्रभावित हुए और उन्हें सीधे टी20 विश्व कप में मौका दे दे दिया। इस फैसले से श्रीलंका के कई लोग खुश नहीं थे।

श्रीलंका का ऐसा गेंदबाज जिसके सामने विराट और रोहित भी नहीं बना पाते रन, बिना कोई मैच खेले अंतरराष्ट्रीय टीम में मिली थी जगह 6

लेकिन जब अकिला धनंजय टी20 विश्व कप में अपना डेब्यू करने उतरे तो उन्होंने हर किसी को गलत साबित कर दिया। उन्होंने अपने पहले ही मैच में 2 विकेट हासिल किए। इसके बाद तो उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कमाल की गेंदबाजी की। दक्षिण अफ्रीका और भारत जैसी टीमों के खिलाफ उन्होंने एक पारी में 6-6 विकेट हासिल करने का कारनामा भी किया।