कैरेबियाई खिलाड़ी कीथ बॉयस का जन्म के जन्म और निधन के साथ जुड़ा हैं ये अजीब संयोग | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

कैरेबियाई खिलाड़ी कीथ बॉयस का जन्म के जन्म और निधन के साथ जुड़ा हैं ये अजीब संयोग 

कैरेबियाई खिलाड़ी कीथ बॉयस का जन्म के जन्म और निधन के साथ जुड़ा हैं ये अजीब संयोग

भारतीय क्रिकेट टीम को मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में हार मिली हो लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के दो सबसे महत्वपूर्ण शख्सों का आज जन्मदिन हैं। ये हैं भारत के उभरते सितारें हार्दिक पंड्या और बल्लेबाजी सहायक कोच संजय बांगड़…. इन दोनों का ही जन्म 11 अक्टूबर के दिन हुआ है। ऐसे में भारतीय टीम तो आज इन दोनों का जन्मदिन मना रही है। साथ ही आक के दिन एक और ऐसे क्रिकेटर का जन्म हुआ हैं जिनके साथ एक अजीब ही संयोग जुड़ा हुआ है।

इस खिलाड़ी का जन्म और निधन की है एक ही तारीख

11 अक्टूबर यानि आज ही के दिन वेस्टइंडीज के दिवंगत पूर्व क्रिकेटर कीथ बॉयस का भी जन्म हुआ था। वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट और वनडे क्रिकेट में प्रतिनिधित्व कर चुके कीथ बॉयस का जन्म 11 अक्टूबर के दिन ही हुआ था और इसी दिन यानि 11 अक्टूबर को ही कीोथ बॉयस ने दुनिया को अलविदा भी कह दिया। आप ज्यादा हैरान मत होइए।

कैरेबियाई खिलाड़ी कीथ बॉयस का जन्म के जन्म और निधन के साथ जुड़ा हैं ये अजीब संयोग 1

वेस्टइडीज के कीथ बॉय का जन्म भी 11 अक्टूबर और निधन भी 11 अक्टूबर

दरअसल वेस्टइंडीज के लिए धाकड़ ऑलराउंडर खिलाड़ी रह चुके कीथ बॉयस का जन्म 11 अक्टूबर 1943 को हुआ था और उनका देहांत भी 11 अक्टूबर के दिन ही हुआ था और वो साल था 1996… कीथ बॉयस का देहांत 53 साल की उम्र में ही हो गया। कीथ बॉयस की जन्म तारीख और निधन की तारीख एक ही है। ऐसे में कीथ बॉयस दुनिया के ऐसे एकमात्र टेस्ट क्रिकेटर रहे जिनका जन्म भी और निधन एक ही तारीख को हुई।

कैरेबियाई खिलाड़ी कीथ बॉयस का जन्म के जन्म और निधन के साथ जुड़ा हैं ये अजीब संयोग 2

21 टेस्ट मैचों में किया है वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व

कीथ बॉयस बहुत समय तक लीवर सिरोसिस नामक बीमारी से पीड़ित रहे और साल 1996 में कीथ बॉयस एक दवाई की दुकान पर बैठे हुए थे और बैठे-बैठे ही उनका निधन हो गया। कीथ बॉयस ने वेस्टइंडीज के लिए कुल 21 टेस्ट मैच खेले। जिसमें उन्होने 24.33 की औसत से 657 रन बनाए। इस दौरान कीथ ने 4 अर्धशतक भी जमाए जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 95 रन नॉट आउट रहा है।  वहीं गेंदबाजी की बात करे तो 30.01 की औसत से 60 विकेट भी हासिल किए।

कैरेबियाई खिलाड़ी कीथ बॉयस का जन्म के जन्म और निधन के साथ जुड़ा हैं ये अजीब संयोग 3

1975 का विश्वकप दिलाने में कीथ की रही अहम भूमिका

कीथ बॉयस ने वनडे मैचों में भी वेस्टइंडीज के लिए 8 मैच खेले थे। 8 मैचों की 4 पारियों खेलकर बॉयस ने 14.25 की औसत से 57 रन बनाए जिसमें उनका बेस्ट 34 रन रहा। वहीं गेंदबाजी में 8 मैचों में कीथ बॉयस ने 13 विकेट झटके। वेस्टइंडीज को 1775 का विश्वकप का खिताब दिलाने में कीथ बॉयस की महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

Related posts

Leave a Reply