युगांडा

क्रिकेट अब केवल खेल नहीं बल्कि क्रिकेट फैंस के लिए जुनून बन गया है। इस खेल में आए दिन कुछ रिकॉर्ड्स बनते हैं तो कुछ टूटते हैं। लेकिन हाल ही में इस खेल में एक ऐसा रिकॉर्ड बना है जिसके बारे में कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है। असल में महिला टी-20 क्रिकेट में 300 रन बनाना किसी भी टीम के लिए सपने से कम नहीं होगा हालिया दौर की एक टीम ने इस असंभव को संभव कर दिखाया है।

जो कोई टीम न कर सकी वो कर दिखाया इस टीम ने

किगाली सिटी में क्विबुका महिला टूर्नामेंट में खेले जा रहे मैच में युगांडा की टीम ने माली की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ 314 रनों का भारीभरकम स्कोर खड़ा करके इतिहास रच दिया और फिर कुछ ऐसा कर दिखाया जिसकी कोई क्रिकेट प्रेमी कल्पना भी नहीं कर सकता है।

इस टीम ने टी-20 क्रिकेट में इतिहास रचते हुए बना डाले 300 से अधिक रन 1

असल में हुआ कुछ ऐसा कि किगाली सिटी में क्विबुका महिला टूर्नामेंट के एक मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए युगांडा की महिला टीम ने 314 रन बनाकर टी-20 क्रिकेट में इतिहास रच दिया । 315 रनों के भारीभरक लक्ष्य को चेज करने उतरी माली की टीम मात्र 10 रनों पर ऑल आउट हो गई और युगांडा ने 304 रनों के बड़े स्कोर से मैच को अपने नाम कर लिया।

इस टीम ने टी-20 क्रिकेट में इतिहास रचते हुए बना डाले 300 से अधिक रन 2

युगांडा की टीम ने रचा इतिहास

इस मैच में 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड बने। जहां एक तरफ युगांडा की महिला क्रिकेट टीम ने टी-20 क्रिकेट इतिहास में पहली बार 314 रन बनाकर इतिहास रचा। तो वहीं दूसरी तरफ माली की टीम को 300 रनों के विशाल अंतर से हराकर सबसे बड़े स्कोर से हराया। साथ ही फिर माली की टीम के नाम यह शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

इस टीम ने टी-20 क्रिकेट में इतिहास रचते हुए बना डाले 300 से अधिक रन 3

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ जब माली की महिला क्रिकेट टीम इस टूर्नामेंट में 10 रनों पर आउट हुई है बल्कि इस मुकाबले से पहले भी ये टीम लगातार दो दिन खेले गए मैचों के दौरान रवांडा की महिला क्रिकेट टीम और तन्जानिया की टीम के खिलाफ क्रमश: 6 और 11 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी।

इस टीम ने टी-20 क्रिकेट में इतिहास रचते हुए बना डाले 300 से अधिक रन 4

युगांडा के बल्लेबाजों ने जिस तरह टीम के रन जुटाए वैसा फैंस को शायद ही दोबारा कभी देखने को मिले। 300 रनों से मिली हार के बाद यकीनन माली की महिला टीम इस शर्मनाक प्रदर्शन को भूलना चाहेगी और आगे आने वाले मैचों में इससे बेहतर प्रदर्शन करने के इरादे से खेलना चाहेगी।