RECORD: सिर्फ दो गेंदबाजों ने ही कर डाला इंग्‍लैंड का काम तमाम, 25 साल में सिर्फ 5 बार घटा है ऐसा दुर्लभ कारनामा | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

RECORD: सिर्फ दो गेंदबाजों ने ही कर डाला इंग्‍लैंड का काम तमाम, 25 साल में सिर्फ 5 बार घटा है ऐसा दुर्लभ कारनामा 

RECORD: सिर्फ दो गेंदबाजों ने ही कर डाला इंग्‍लैंड का काम तमाम, 25 साल में सिर्फ 5 बार घटा है ऐसा दुर्लभ कारनामा

न्यूजीलैण्ड और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। खेले जा रहे इस मुकाबले में टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आयी इंग्लैंड की पूरी टीम महज 58 रनों पर ही ढेर हो गयी। इस दौरान ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ने जबरदस्त गेंदबाजी का प्रदर्शऩ दिखाया और क्रमश: 6 और 4 विकेट लेकर इंग्लैंड की पहली पारी की बल्लेबाजो को ढेर कर दिया।

दो गेंदबाजों ने ही कर डाला इंग्लैंड का काम तमाम

RECORD: सिर्फ दो गेंदबाजों ने ही कर डाला इंग्‍लैंड का काम तमाम, 25 साल में सिर्फ 5 बार घटा है ऐसा दुर्लभ कारनामा 1

खेले जा रहे इस टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड की पूरी टीम अपने पहली पारी में महज 58 रनों पर ही सिमट गयी। इस दौरान सबसे खास बात यह रही कि न्यूजीलैण्ड की तरफ से महज दो गेदबाजों ने ही पूरी टीम को ढेर कर दिया था।

इसमें एक तरफ जहां ट्रेट बोल्ट ने अपने टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 10.4 ओवर की गेंदबाजी करके 6 विकेट चटकाए, तो वहीं दूसरी तरफ टिम साउदी ने 10 ओवर की गेंदबाजी करके 2.5 इकोनामी रेट से 4 विकेट हासिल किए।

25 साल में सिर्फ 5 बार हुआ ऐसा

RECORD: सिर्फ दो गेंदबाजों ने ही कर डाला इंग्‍लैंड का काम तमाम, 25 साल में सिर्फ 5 बार घटा है ऐसा दुर्लभ कारनामा 2

आपको बता दे, पिछले 25 साल के क्रिकेट इतिहास में ऐसा सिर्फ 5 बार हुआ है,जब किसी टीम के सिर्फ दो गेंदबाजों ने पूरी टीम को ढेर कर दिया हो।

वहीं अब तक के पूरे क्रिकेट इतिहास में ऐसा कुल 26 बार हो चुका है,जब पूरी टीम को सिर्फ दो गेंदबाजों ने किसी विपक्षी टीम के पूरे बल्लेबाजों को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया हो।

जानिए कब कब सिर्फ दो गेंदबाजों ने झटके पूरे विकेट 

RECORD: सिर्फ दो गेंदबाजों ने ही कर डाला इंग्‍लैंड का काम तमाम, 25 साल में सिर्फ 5 बार घटा है ऐसा दुर्लभ कारनामा 3

इसमें पहली बार साल 1994 के दौरान वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच पोर्ट आॅफ स्पेन में खेले गए टेस्ट के दौरान घटा था,जब वेस्टइंडीज को दो गेंदबाजों ने पूरी टीम को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था। इसके बाद साल 1994 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच के दौरान हुआ था,जब पाकिस्तान के वकास यूनुस और वसीम अकरम ने पूरी श्रीलंकाई टीम को ढेर कर दिया था.

RECORD: सिर्फ दो गेंदबाजों ने ही कर डाला इंग्‍लैंड का काम तमाम, 25 साल में सिर्फ 5 बार घटा है ऐसा दुर्लभ कारनामा 4

इसके बाद साल 1999 में आॅस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा और जेसन गिलेस्पी द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ इस कारनामे को अंजाम दिया। वहीं साल 2013 में इंग्लेंड के स्टुअर्ट ब्राॅड और जेम्स एंडरसन ने न्यूजीलैण्ड के खिलाफ सारे विकेट झटकर इस कारनाम को अंजाम दिया था.इसके बाद आज का दिन जब ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी ने पूरी इंग्लैंड टीम को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

Related posts

Leave a Reply