60 साल पुराना है भारत-अफगानिस्तान का रिश्ता, भारत के लिए खेल चुका है ये अफगानी खिलाड़ी 1

शनिवार को भारत और अफ़ग़ानिस्तान इस विश्व कप का 28वा मैच खेल रहे है. इस विश्व की शुरुआत 30 मई से हो गया है. इसका फाइनल 14 जुलाई को लॉर्ड्स के मैदान पर खेला जाएगा. आज भारत अपने पड़ोसी अफ़ग़ानिस्तान से भिड गया है. भारत ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. अफ़ग़ानिस्तान वो देश है जिसकी क्रिकेट की प्रैक्टिस भारत के मैदानों पर होती है. भारत अफ़ग़ान का यह रिश्ता बहुत पुराना है.

अफ़ग़ानिस्तान मे पैदा हुए पर खेले भारतीय क्रिकेट टीम से

अफ़ग़ानिस्तान

सलीम दुर्रानी वो खिलाड़ी हैं, जिसका जन्म तो अफगानिस्तान में हुआ था, लेकिन उनको पहचान भारत के लोगो और भारत की धरती ने दी है. दुर्रानी ने जनवरी 1960 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ओर से पहला मैच खेला. इतना ही नहीं उन्होंने 1960 से लेकर 1973 तक टेस्ट फॉरमेट में भारतीय क्रिकेट टीम को योगदान दिया था.

सलीम सिर्फ बल्लेबाजी नहीं करते थे वह गेंदबाजी भी करते थे. बतौर लेफ्ट आर्म स्पिनर 75 विकेट लिए थे. 29 टेस्ट मैच मे उन्होंने 1202 रन बनाए उनकी बल्लेबाजी को आज भी दुनिया याद करती है.

कौन सी स्टाइल मशहूर है सलीम दुर्रानी की

अफ़ग़ानिस्तान

उनको क्रिकेट जगत मे कई कारणों से याद किया जाता है और एक कारण यह भी है की वह अकेले ऐसे खिलाड़ी थे जो दर्शकों की फरमाइश पर छक्का लगाते थे.

इसमें भी खास ये कि वो छक्का भी उसी जगह पर लगाते थे, जहां दर्शक सिक्स की मांग करते थे. दर्शकों की डिमांड पर छक्के मारने वाले दुर्रानी को इस स्टाइल के लिए हमेशा याद किया जाता है.

अफ़ग़ानिस्तान का विश्व कप का प्रदर्शन

अफ़ग़ानिस्तान

 

अफ़ग़ानिस्तान अंक तालिका में अभी सबसे नीचे है उसने अभी तक 5 मैच खेले है और उनमे से एक मे भी जीत दर्ज नहीं की है. आज भारत के विरुद्ध मैच मे वो टॉस हार गया है, और भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. अफ़ग़ानिस्तान को टूर्नामेंट मे रहने के लिए आज का मैच जीतना बहुत जरुरी है.