///

कोलकाता नाइट राईडर्स के इस युवा खिलाड़ी ने देखी है जबरदस्त गरीबी, अब कमाता करोड़ों

क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग ने कई खिलाड़ियों की किस्तम को पलटा है। आईपीएल ने जब से क्रिकेट जगत में अपनी शुरुआत की है उसके बाद से कई युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के करियर को ना केवल संवारा है तो साथ ही कई आर्थिक रूप से बहुत ही कमजोर खिलाड़ियों को भी काफी सहारा दिया है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

केकेआर के खिलाड़ी रिंकू सिंह के गरीबी की कहानी

आईपीएल के इतिहास में अब तक कई गरीब परिवार से आए खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को लेकर काफी संघर्ष किया और पाई-पाई को मोहताज रहे लेकिन आईपीएल ने उनके जीवन को पूरी तरह से बदल कर रख दिया।

कोलकाता नाइट राईडर्स के इस युवा खिलाड़ी ने देखी है जबरदस्त गरीबी, अब कमाता करोड़ों 1

इसी तरह से कई खिलाड़ियों में एक ऐसा खिलाड़ी है जिसने बहुत ही जबरदस्त गरीबी देखी है। जिस खिलाड़ी का जीवन आईपीएल से पहले तो हम और आप सोच भी नहीं सकते हैं ऐसा गुजरा है। यहां पर बात कर रहे हैं कोलकाता नाइट राईडर्स की टीम से खेलने वाले रिंकू सिंह की….

आईपीएल से पहले ऐसा था रिंकू सिंह का जीवन

रिंकू सिंह… मूल रूप से उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले हैं। इन्होंने जिस तरह की गरीबी का सामना किया है और उनके परिवार की जैसी आर्थिक स्थिति रही है उस स्थिति ने तो रिंकू सिंह को कई काम करने पर मजबूर कर दिया जिसमें उन्होंने झाडूतक लगाना पड़ा।

कोलकाता नाइट राईडर्स के इस युवा खिलाड़ी ने देखी है जबरदस्त गरीबी, अब कमाता करोड़ों 2

अब हम बताते हैं उनकी पूरी कहानी तो रिंकू सिंह का जन्म 1997 में हुआ जो पढ़ाई में बहुत कमजोर थे जिस तरह से वो 9वीं फेल रहे। उनके परिवार में 5 भाई-बहन हैं जिसमें रिंकू सिंह तीसरे नंबर के हैं। उनके पिता घर-घर जाकर सिलेंडर की डिलिवरी करते थे तो उनका एक बड़ा भाई रिक्शा चलाता है तो दूसरा भाई एक कोचिंग सेंटर में काम करता है।

रिंकू सिंह के परिवार की थी काफी तंग हालात

क्रिकेट का खूब शौक होने के बाद भी रिंकू सिंह के परिवार की माली हालात को देखते हुए उन्हें कई काम करने पड़े। पढ़ाई में आगे ना बढ़ पाने के कारण उन्हें काम के लिए मजबूर होना पड़ा। अपने भाई से नौकरी दिलवायी गई लेकिन वो काम था झाड़ू लगाने का।

कोलकाता नाइट राईडर्स के इस युवा खिलाड़ी ने देखी है जबरदस्त गरीबी, अब कमाता करोड़ों 3

रिंकू सिंह का जीवन ऐसे ही कुछ महीनों कटता गया लेकिन क्रिकेट का उन्हें बहुत ही शौक था। जिसे वो भुला नहीं पा रहे थे। परिवार की हालात तो उन्हें क्रिकेट खेलने की अनुमति नहीं दे रही थी लेकिन उन्होंने किसी तरह से इसे पूरा करने की कोशिश में दिल्ली में एक क्रिकेट टूर्नामेंट खेले जहां उन्होंने अपनी काबिलियत दिखायी और मैन ऑफ द सीरीज जीते। जिसमें उन्हें मोटर साईकिल मिली।

क्रिकेट का जज्बा नहीं हुआ कम, बनायी यूपी की टीम में जगह

इसके बाद ये मोटर साईकिल उन्होंने अपने पिता को दे दी जो खुद साईकिल के द्वारा सिलेंडर की डिलिवरी करते थे। तो इसके बाद मोटर साईकिल से करने लगे। परिवार बड़े कर्ज के बोझ तले दब रहा था। जिनके परिवार के सामने 5 लाख जैसी बड़ी रकम का कर्ज था।

कोलकाता नाइट राईडर्स के इस युवा खिलाड़ी ने देखी है जबरदस्त गरीबी, अब कमाता करोड़ों 4

लेकिन रिंकू सिंह इसे क्रिकेट से ही मिटाना चाहते थे। इसी बीच शानदार प्रदर्शन कर रहे रिंकू को साल 2014 में लिस्ट ए क्रिकेट में मौका मिल गया इसके बाद उन्हें इसी साल रणजी डेब्यू करने का भी मौका मिला। इसके बाद तो पीछे मुड़कर नहीं देखा तो वहीं यूपी की अंडर-19 टीम से खेलते रहे उससे भी उन्हें पैसा मिलता रहा। इससे घर का खर्चा निकलता था। लेकिन यहां तक तो उन्हें केवल कुछ ही राहत मिली थी।

आईपीेल ने बदल दी किस्तम, केकेआर ने किया 80 लाख रुपये में अपने नाम

असल दौर तो उनके जीवन में साल 2018 में आया जब उनके करियर पूरी तरह से पलट गया। उनके नाम की चर्चा के बीच आईपीएल जैसी बड़ी केशरिच लीग में केकेआर की फ्रेंचाइजी ने रिंकू सिंह को 80 लाख रुपये की रकम में अपने पाले में कर लिया। ये रिंकू सिंह के लिए काफी बड़ी रकम भी थी और बड़ा मौका भी था।

कोलकाता नाइट राईडर्स के इस युवा खिलाड़ी ने देखी है जबरदस्त गरीबी, अब कमाता करोड़ों 5

इसके बाद को उनके परिवार को काफी ज्यादा मदद हो गई जिसमें उनके परिवार पर बड़े कर्ज को चुकाने में मदद मिली तो वहीं अपनी बहन की शादी भी करवायी।  वैसे अभी तक तो इन्होंने इतना ज्यादा प्रभावित नहीं किया है लेकिन जिस तरह से उन्होंने बड़े शॉट्स लगाने की क्षमता दिखायी है वो आने वाले समय में खतरनाक बल्लेबाज हो सकते हैं।