आईपीएल मीडिया अधिकार पाने के लिए कंपनियों में होड़, रिलायंस जियो है प्रबल दावेदार | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल मीडिया अधिकार पाने के लिए कंपनियों में होड़, रिलायंस जियो है प्रबल दावेदार 

आईपीएल मीडिया अधिकार पाने के लिए कंपनियों में होड़, रिलायंस जियो है प्रबल दावेदार

आईपीएल के अगले सत्र के लिए होने वाली नीलामी एतिहासिक हो सकती है. इस बार यह नीलामी सबसे अधिक कमाई वाली नीलामी साबित हो सकती है. बीसीसीआई इस नीलामी में किसी भी प्रकार की रिस्क नही लेना चाहती. इस  बार आईपीएल के मीडिया अधिकारों के लिए विभिन्न कंपनियों ने रूचि दिखाई है.  इस पर बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने कहा हमारा मुख्य मकसद हर हितधारक के लिये पारदर्शी और ठोस बोली प्रक्रिया को लागू करने का है.

रिकॉर्ड राजस्व की होगी प्राप्ति-

आईपीएल मीडिया अधिकार पाने के लिए कंपनियों में होड़, रिलायंस जियो है प्रबल दावेदार 1

बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने कहा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मीडिया अधिकारों की बोली में विभिन्न हितधारकों की रूचि को देखते हुए बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने आज कहा, कि राजस्व दिलाने के लिहाज से यह नीलामी ‘ऐतिहासिक’ हो सकती है. उन्होंने कहा, सोमवार को होने वाली बोली से बीसीसीआई को रिकार्ड रकम मिल सकती है. हालांकि मैं किसी संख्या की भविष्यवाणी नहीं कर सकता.

4 साल में 20 हजार करोंड़ की कमाई-

आईपीएल मीडिया अधिकार पाने के लिए कंपनियों में होड़, रिलायंस जियो है प्रबल दावेदार 2

आईपीएल दुनिया का सबसे चर्चित लीग है. दुनिया भर की कंपनियों ने इस बार अधिकार पाने के लिए रूचि दिखाई है. सात ही साथ कई कंपनियों में अधिकार पाने के लिए जबरदस्त होड़ है. मीडिया अधिकारों को टेलीविजन और डिजिटल की श्रेणियों में बांटा गया है.  2018 से 2022 तक के लिये दिये जाने वाले इन अधिकारों की बोली से बीसीसीआई को 20 हजार करोड़ रुपये कमाई का अनुमान है.

सोनी मैक्स का करार ख़त्म-

आईपीएल मीडिया अधिकार पाने के लिए कंपनियों में होड़, रिलायंस जियो है प्रबल दावेदार 3

आईपीएल जब से शुरू हुआ है. वह सोनी मैक्स (सेट मैक्स) में ही आता रहा है. लेकिन अब उसका करार ख़त्म हो गया है.  2007 में टीवी प्रसारण अधिकार सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 10 साल के लिये बेचा गया था.

एयरटेल- जियो में मुकाबला-

आईपीएल मीडिया अधिकार पाने के लिए कंपनियों में होड़, रिलायंस जियो है प्रबल दावेदार 4

देश की सबसे बड़ी टेलीकम्युनिकेशन कम्पनी बन कर उभरी मुकेश अम्बानी की जियो कंपनी और दिग्गज कंपनी एयरटेल के बीच अधिकार पाने की जबरदस्त होड़ है. ये दोनों ही डिजिटल अधिकार पाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं.

इतनी कंपनियों ने दिखाई सबसे पहले दिलचस्पी-

आईपीएल मीडिया अधिकार पाने के लिए कंपनियों में होड़, रिलायंस जियो है प्रबल दावेदार 5
pc: google

नीलामी के लिए मुख्य रुप से स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सोनी पिक्चर्स नेटवक्र्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, ताज टीवी इंडिया अमेजन सेलर्स र्सिवस प्राइवेट लिमिटेड, फॉलोऑन इंटरेक्टिव मीडिया, टाइम्स इंटरनेट लिमिटेड, सुपरस्पोर्ट इंटरनेशनल, गल्फ डीटीएच, ट्विटर, फेसबकु, डिस्कवरी, एयरटेल, याहू समेत कई बड़ी कंपनियां शामिल हैं.

Related posts