विश्व कप ; शुरुवाती तीन मैचों में टीम इंडिया के प्लेइंग खिलाड़ी कौन से हो सकते हैं

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्वकप के ग्रुप मैच में इन 3 प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, पहला हो सकता है फाइनल 

विश्वकप के ग्रुप मैच में इन 3 प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, पहला हो सकता है फाइनल

क्रिकेट विश्व कप 2019 शुरू होने में अब ज्यादा वक़्त नहीं बचा हैं। ऐसे में सभी खिलाड़ी वर्ल्ड कप के लिए कड़ी मशक्कत करते हुए दिखाई दे रहे हैं।  इंडिया पिछले वर्ल्ड कप के बाद से क्रिकेट के सभी प्रारूपों के मैच अच्छी तरह से खेल रहा हैं। टीम को शानदार जीत दिलाने में रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली का बड़ा योगदान रहा हैं। इन तीनों खिलाड़ियों के बेहतरीन प्रदर्शन के साथ -साथ अंबाती रायुडू ने भी अपने खेल से टीम इंडिया के नंबर 4 विवाद को हल किया है।

आज हम आपको भारत के शुरुआती तीन मैचों के लिए प्लेइंग इलेवन के बारें में बताते हैं। ये खिलाड़ी अपनी भूमिका मे रहेंगे और टीम को जीत दिलाने में भी मदद करेंगे। तो आइए जानते हैं शुरुआती तीन मैचों के लिए भारत की टीम।

प्लेइंग इलेवन का विकल्प नंबर 1

विश्वकप के ग्रुप मैच में इन 3 प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, पहला हो सकता है फाइनल 1

 

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, केधर जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

हार्दिक को शुरुआती प्लेइंग इलेवन के साथ जरूर खेलना चाहिए। क्योंकि वो गेंदबाजी के साथ -साथ बल्लेबाजी भी अच्छी कर लेते हैं। भारत के पास ऑल राउंडर के तौर पर पांड्या एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। विजय शंकर का भी प्रदर्शन अच्छा रहा हैं। दूसरी ओर पांड्या के पास अपने मैच को जीतने की क्षमता है। वह बल्लेबाजी भी गहराई के साथ करते हैं।

बतौर स्पिनर कुलदीप यादव और युजेंद्र चहल उपयुक्त विकल्प होंगे, क्योंकि ये भारत की प्रतियोगी टीम के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं। वैसे जाधव भी एक अच्छे ऑफ स्पिनर हैं। लेकिन वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट में, आप पांच गेंदबाजों के साथ हमेशा नहीं जा सकते हैं।

प्लेइंग इलेवन का विकल्प नंबर 2

विश्वकप के ग्रुप मैच में इन 3 प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, पहला हो सकता है फाइनल 2

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, केधर जाधव, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमरा और खलील अहमद , उमेश यादव , मोहम्मद शमी ।

बता दे जडेजा का वनडे करियर लगभग ख़त्म हो चुका था, लेकिन इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके बेहतरीन प्रदर्शन ने एक और नया मोड़ लिया। जडेजा ने मौके को पकड़ते हुए मैच में शानदार रन बनाए। जिसके चलते उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ मैन ऑफ द मैच के ख़िताब से भी नवाज़ा गया था।

कोहली पांड्या की जगह जडेजा को रखने का फैसला भी ले सकते हैं। वही खलील अहमद ने भी सीमित ओवरों में अच्छा प्रदर्शन दिया हैं। उमेश यादव का प्रदर्शन ज्यादा बेहतरीन तो नहीं रहा हैं, लेकिन उनकी स्पीड काफी अच्छी  हैं। इंग्लैंड की परिस्थीती में इनमें से किसी एक को चुना जा सकता है।

प्लेइंग इलेवन का विकल्प नंबर 3

विश्वकप के ग्रुप मैच में इन 3 प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, पहला हो सकता है फाइनल 3

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अंबाती रायुडू, ऋषभ पंत / केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद , उमेश यादव , मोहम्मद शमी , युजेंद्र चहल।

धोनी के लगातार ख़राब प्रदर्शन के कारण ये मौका अब ऋषभ पंत को भी दिया जा सकता हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी धोनी की जगह पंत को जगह दी गयी है। इससे पहले केएल राहुल को भी कुछ मैचों के दौरान जगह दी गयी थी, लेकिन उनका परफॉरमेंस कुछ ज्यादा खास नहीं था। भारत अपने दो ऑल राउंडर खिलाड़ी हार्दिक और जडेजा को खेलने की अनुमति दे सकता हैं।

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें और साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपको जल्दी पहुंचा सकें।

Related posts

Leave a Reply