ये रहे वो तीन कारण जिस वजह से भारत आईसीसी विश्व कप 2019 जीतने का नहीं है दावेदार 1

2019 विश्व कप की शुरुआत 30 मई से होने वाली है. इस बार भारतीय टीम से क्रिकेट प्रेमियों को बहुत आशा है. भारत ने आखिरी बार 2011 में विश्व कप अपने नाम किया था. भारतीय क्रिकेट प्रेमी चाहेंगे वैसा ही चमत्कार इस बार भी हो और भारत एक बार फिर विश्व विजेता बने.

लेकिन टीम इंडिया के साथ तीन बहुत बड़े कारण हैं जिसे अगर भारतीय टीम नहीं दूर करती तो इस बार भी उनको खाली हाथ आना होगा. आइए उन्हीं कारणों के बारे में हम आपको बताते हैं.

शुरू के तीन बल्लेबाजों पर निर्भर रहना 

ये रहे वो तीन कारण जिस वजह से भारत आईसीसी विश्व कप 2019 जीतने का नहीं है दावेदार 2

पिछले कुछ दिनों से भारतीय टीम के सबसे ज्यादा रन ऊपर के तीन बल्लेबाज शिखर धवन, रोहित शर्मा और कप्तान कोहली बनाते आए हैं. इन खिलाड़ियों के आउट होने के बाद टीम का मध्यक्रम वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाटा जिससे भारत को जीत मिले, अभी हालिया में हुए न्यूजीलैंड सीरीज में भी कुछ ऐसा ही हुआ था.

भारतीय टीम के मध्यक्रम को अपनी अहमियत समझनी होगी. आपको सारे मैच तीन बल्लेबाज नहीं जीता सकते.

स्विंग गेंदबाज को खेलने में परेशानी 

ये रहे वो तीन कारण जिस वजह से भारत आईसीसी विश्व कप 2019 जीतने का नहीं है दावेदार 3

ये रहे वो तीन कारण जिस वजह से भारत आईसीसी विश्व कप 2019 जीतने का नहीं है दावेदार 4

इस बार विश्व कप इंग्लैंड में होने वाला है. वहां गेंद खूब स्विंग होती है. भारतीय बल्लेबाज फ्लैट पिच पर तो जमकर रन बनाते हैं. लेकिन अगर गेंद थोड़ी हिली. तो बल्लेबाजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में हमने देखा पहले तीन मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया. क्योंकि पिच फ्लैट थी लेकिन जैसे चौथे मैच में गेंद हरकत में आई.

भारतीय बल्लेनाजों को परेशानी होने लगी. ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भी हमने पहले मैच में ऐसा ही देखने को मिला था. जब भारतीय टीम के 4 रन पर 3 विकेट गिर गए थे.

बीच के ओवरों में रन रेट में कमी 

ये रहे वो तीन कारण जिस वजह से भारत आईसीसी विश्व कप 2019 जीतने का नहीं है दावेदार 5

पिछले कुछ समय से भारतीय टीम की जो सबसे बड़ी परेशानी रही है. वो ये कि टीम बीच के ओवरों में तेजी से रन नहीं बना पा रही. विश्व कप इंग्लैंड में होने वाला है और वहां 400 रन आराम से बन जाते हैं. ऐसे में भारत को अपनी इस कमजोरी पर भी काम करना होगा.

भारत इन सब कमजोरियों पर मेहनत करती है तब तो विश्व कप हमारे झोली में आ सकता है. वरना विश्व कप की डगर आसान नहीं लग रही.

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें और साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपको जल्दी पहुंचा सकें।