in , , ,

ये हैं वो तीन मुख्य कारण, जिनके चलते आगामी विश्व कप में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े X-फैक्टर साबित हो सकते हैं कुलदीप यादव

कुलदीप यादव पिछले एक-डेढ़ साल से भारतीय टीम के लिए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. अपने शानदार खेल के चलते वह आईसीसी टी-20 रैंकिंग के नंबर-2 गेंदबाज भी है. वहीं वनडे रैंकिंग में नंबर-4 स्थान पर है.

विश्व कप 2019 में भी कुलदीप यादव भारतीय टीम के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाले है. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में तीन ऐसे करण बताएंगे, जिससे साबित होता है, कि कुलदीप यादव विश्व कप 2019 में भारत के एक्स फैक्टर साबित होने वाले है.

मध्य में विकेट लेने की काबिलियत 

कुलदीप यादव एक ऐसे स्पिन गेंदबाज है, जो मध्य में भारतीय टीम को विकेट दिलाते है. 15 ओवर के बाद और 40 ओवर के पहले वनडे क्रिकेट में खेल थोड़ा स्लो हो जाता है.

हर कोई टीम अपने विकेट बचाने को देखती हैं और बिना जोखिम उठाये सिंगल-डबल के सहारे खेल को चलाने की कोशिश करती है, लेकिन कुलदीप यादव की ख़ास बात यह है, कि जब बल्लेबाज मध्य के ओवर में बिना जोखिम उठाये सिंगल-डबल लेने की कोशिश करता है. कुलदीप तब भी बल्लेबाजों को अपनी घुमती गेंदों से चकमा देने की क्षमता रखते हैं और उनका विकेट हासिल करते हैं. मध्य के ओवरों में कुलदीप के विकेट लेने की क्षमता विश्व कप में उन्हें भारत का एक्स फैक्टर खिलाड़ी बना रही है.

प्रदर्शन में निरंतरता 

कुलदीप यादव के प्रदर्शन में निरंतरता है. वह अपने डेब्यू मैच से ही लगातार निरंतरता के साथ भारतीय टीम के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं.

उन्होंने भारत की धरती के साथ-साथ साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड धरती पर भी विकेट निकाले हैं. वह अबतक अपने खेले 39 वनडे मैचों में 20.6 की औसत से 77 विकेट हासिल कर चुके हैं. उनके विकेट के आंकड़ो के हिसाब से वह हर वनडे मैच में 2 विकेट हासिल करते हैं.

चाइनामैन की वेराइटी 

कुलदीप यादव एक चाइनामैन गेंदबाज है. जो भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में भी वेराइटी लेकर आते हैं. चाइनामैन गेंदबाज वर्तमान समय में बहुत कम है, इसलिए बल्लेबाजों के लिए इन्हें समझना आसान नहीं होता है. अपनी चाइनामैन गेंदबाजी स्किल्स की वजह से भी कुलदीप यादव विश्व कप 2019 में भारत के एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं.

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.