भारत से 36 का आंकड़ा रखते हैं जेम्स एंडरसन, भारतीय खिलाड़ियों से उलझने का ढूढ़ते हैं बहाना 1

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के अभी दो ही मैच हुए हैं, लेकिन रोमांच चरम पर है. दोनों टीमों के बीच हुई कड़ी टक्कर और फिर लॉर्ड्स टेस्ट के आखिरी दिन टीम इंडिया ने जिस अंदाज में जीत दर्ज की, उसने सीरीज के आने वाले मैचों को लेकर उत्सुकता और बढ़ा दी है. हालांकि, दोनों टीमों के बीच सिर्फ गेंद और बल्ले की टक्कर ही नहीं हो रही, बल्कि जुबानी जंग भी जारी है, जो लॉर्ड्स टेस्ट के चौथे और पांचवें दिन खूब देखी गई और इसने पूरी सीरीज के लिए माहौल को गर्म कर दिया है. भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली समेत कई खिलाड़ी अभी तक टकराव में शामिल हुए हैं, लेकिन इंग्लैंड की ओर से मुख्य किरदार दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन निभा रहे हैं, जिनके इर्द-गिर्द ही बवाल की शुरुआत हुई. लेकिन ये पहला मौका नहीं है, जब भारत-इंग्लैंड सीरीज में एंडरसन टकराव का कारण बने.

बुमराह से लिया लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान पंगा

भारत से 36 का आंकड़ा रखते हैं जेम्स एंडरसन, भारतीय खिलाड़ियों से उलझने का ढूढ़ते हैं बहाना 2

लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन के अंत में जब इंग्लैंड की पहली पारी में जो रूट के साथ जेम्स एंडरसन क्रीज पर आए, तो भारतीय टीम ने उनका स्वागत बाउंसरों की बरसात से किया. जसप्रीत बुमराह ने एक ही ओवर में एंडरसन के शरीर की ओर कई बाउंसरों के हमले किए, जिसने एंडरसन को परेशान तो किया ही, साथ ही वह भड़क भी गए. उन्होंने आउट होने के बाद वापस जाते हुए बुमराह को कुछ कहा. इसके बाद अगले दोनों दिन पहले एंडरसन-कोहली का टकराव हुआ, फिर आखिरी दिन बुमराह-बटलर और एंडरसन की भी टक्कर हुई. इसने पूरे माहौल को गर्म कर दिया और एक बार फिर इन सब बहस की जड़ में थे एंडरसन.

 जडेजा को मारी थी टक्कर

भारत से 36 का आंकड़ा रखते हैं जेम्स एंडरसन, भारतीय खिलाड़ियों से उलझने का ढूढ़ते हैं बहाना 3

बात 2014 सीरीज की है. भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर थी और नॉटिंघम में सीरीज का पहला टेस्ट खेला गया था. मैच के दूसरे दिन पहले सेशन में भारतीय टीम की बैटिंग के वक्त रवींद्र जडेजा क्रीज पर थे और जेम्स एंडरसन से उनकी कुछ बहस हुई. इसके बाद लंच के वक्त ड्रेसिंग रूम की ओर लौटते वक्त दोनों खिलाड़ियों में कुछ तीखी बहस हुई. इसके बाद भारतीय टीम ने एंडरसन के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल करने और जडेजा को धक्का देने का आरोप लगाया और मैच रेफरी से शिकायत की. इंग्लैंड ने इस शिकायत के जवाब में जडेजा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई, कि उन्होंने एंडरसन के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया और बचाव में एंडरसन ने धक्का दिया.

हालांकि, घटना का कोई वीडियो सबूत नहीं होने के कारण मैच रेफरी किसी स्पष्ट नतीजे पर नहीं पहुंच सके थे, लेकिन जडेजा को आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के लेवल 1 का दोषी पाते हुए मैच फीस के 50 फीसदी का जुर्माना लगाया, जबकि एंडरसन को छोड़ दिया गया. भारतीय टीम इससे बेहद खफा थी और कप्तान एमएस धोनी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपनी नाराजगी जाहिर की. टीम मैनेजमेंट ने इस फैसले के खिलाफ अपील की, जिसके बाद जडेजा को दोषमुक्त कर दिया गया.

विराट कोहली के लिए अश्विन ने लगाई थी फटकार

भारत से 36 का आंकड़ा रखते हैं जेम्स एंडरसन, भारतीय खिलाड़ियों से उलझने का ढूढ़ते हैं बहाना 4

2016 में इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आई थी और इस सीरीज में विराट कोहली टीम के कप्तान थे. इंग्लैंड दौरे पर एंडरसन के खिलाफ संघर्ष करने के बाद कोहली ने भारत में हुई सीरीज में जमकर रन बरसाए थे और एंडरसन को एक बार भी अपना विकेट नहीं दिया था. मुंबई टेस्ट में कोहली ने दोहरा शतक जमाया था और जब चौथे दिन के खेल के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में एंडरसन से पूछा गया कि क्या वह मानते हैं कि कोहली में 2014 की तुलना में सुधार आया है, तो एंडरसन ने इससे इंकार कर दिया. इंग्लिश दिग्गज ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कोई सुधार है और कोहली की जो तकनीकी खामियां हैं, जो इंग्लैंड में 2014 में देखी गई थीं, वह भारत की घरेलू परिस्थितियों में छुप गईं क्योंकि यहां गेंदबाजों के लिए कोई मदद नहीं थी.

एंडरसन का ये बयान दिग्गज भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को रास नहीं आया, और मैच के आखिरी दिन जब एंडरसन बैटिंग के लिए क्रीज पर आए, तो अश्विन काफी देर तक उनके पास जाकर उनसे कुछ बोलते रहे. अश्विन का मानना था कि एंडरसन भारतीय कप्तान की काबिलियत का सम्मान नहीं कर रहे और अपनी हार को पचा नहीं पा रहे. कोहली को बीच-बचाव के लिए आना पड़ा था.

One reply on “भारत से 36 का आंकड़ा रखते हैं जेम्स एंडरसन, भारतीय खिलाड़ियों से उलझने का ढूढ़ते हैं बहाना”

Comments are closed.