Cheteshwar Pujara

क्रिकेट के खेल में खिलाड़ियों का आउट ऑफ फॉर्म होना कोई नई बात नहीं है। हर क्रिकेटर को ऐसे समय का सामना करना पड़ता है, जब या तो विकेट नहीं निकाल पाता है या उसके बल्ले से रन नहीं निकलते हैं। कुछ ऐसा ही भारतीय टेस्ट टीम (Indian Test Team) में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने वाले चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के साथ हो रहा है जो अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं।

टीम के लिए बोझ बने चेतेश्वर पुजारा

Three young cricketer who replace Cheteshwar Pujara in indian test cricket

 

पिछले दो सालों में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने कोई बड़ी और महत्वपूर्ण पारी नहीं खेली है। यहां तक की भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में उन्होंने 20.6 की औसत से 124 रन ही बनाए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इस सीरीज के बाद चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की विदाई लगभग तय है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वो कौन से तीन भारतीय बल्लेबाज हैं जो टेस्ट टीम में पुजारा की जगह ले सकते हैं।

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) 

Suryakumar Yadav replace cheteshwar pujara

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) का आज के समय में टी20 फॉर्मेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। आईपीएल (IPL) में तो उनका बल्ला आग उगलता है। सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) किसी भी कोने में रन बनाने के लिए जाने जाते हैं और शायद यही वजह है कि उन्हें भारत का मिस्टर 360 डिग्री भी कहा जाता है। घरेलू क्रिकेट में उन्होंने 77 मैच खेले हैं और इस दौरान उनके बल्ले से 5,326 रन निकले हैं और भी 44.01 की औसत से, जिसमें 14 और 26 अर्धशतक भी शामिल है।

अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) गेंदबाजों की लाइन और लेंग्थ भटका सकते हैं। उन्हें Team India में चुना तो गया है लेकिन अब तक उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिल सका है। सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) उन बल्लेबाजों की रेस में हैं जो चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की जगह ले सकते हैं।

2.श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer)

Shreyas Iyer replace cheteshwar pujara

मौजूदा समय में श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) का नाम उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार है जो चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की जगह लेने में सबसे आगे हैं। सीमित ओवर के प्रारूप में तो वो अपनी जगह नंबर चार पर पक्की कर चुके हैं लेकिन टेस्ट टीम के लिए उन्हें संघर्ष करना पड़ रहा है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को विराट कोहली की जगह मौका दिया गया था जहां उन्होंने पहले ही टेस्ट मैच में शतक जड़ दिया था। 55 फर्स्ट क्लास मैचों में अय्यर ने 4767 रन बनाए हैं और वो भी 52.91 की औसत से। इस दौरान उनके बल्ले से 13 शतक और 24 अर्धशतक भी निकले हैं। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), इस समय चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के रिप्लेसमेंट के तौर पर चयनकर्ताओं की पहली पसंद हैं।

3.हनुमा विहारी (Hanuma Vihari)

 Hanuma Vihari replace cheteshwar pujara

इस समय हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट टीम का हिस्सा हैं लेकिन प्लेइंग इलेवन में उन्हें जगह बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। उन्होंने साल 2018 में Team India के लिए टेस्ट डेब्यू किया था।

अब तक वो भारत के लिए 12 मैचों में 32.84 की औसत से 624 रन बना चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 4 अर्धशतक भी निकले हैं। अब तक हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) तकनीक के पर कसौटी पर खरे उतरे हैं और वो भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हैं जो चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की जगह ले सकते हैं।