in , ,

AUSvsIND: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इतिहास में खेले गये पांच रोमांचकारी टेस्ट मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज 6 दिसंबर से शुरू हो रही है. इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच एडिलेड के क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है.

इस टेस्ट सीरीज के चलते ही हम आपकों अपने इस खास लेख में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए पांच सबसे रोमांचकारी टेस्ट मैच के बारे में ही बताएंगे.

चेन्नई, 1986 

चेन्नई में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया टेस्ट मैच सांस रोक देने वाला था. इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 574 रन पर घोषित की थी. इस लक्ष्य के जवाब में भारत की टीम 397 रन ही बना पाई थी और पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया की टीम को 177 रन की बढ़त हासिल हुई थी.

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी 5 विकेट के नुकसान पर 170 रन में घोषित की थी और भारत को 348 रन का एक विशाल लक्ष्य दिया था.

इस लक्ष्य के जवाब में भारत की टीम ने 347 रन पर ही आउट हो गई और यह मैच टाई हो गया था. यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का पहला टाई टेस्ट मैच भी था.

ईडन गार्डन 2001 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गये ईडन गार्डन टेस्ट को कोई नहीं भूल सकता है. इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम के पहली पारी में बनाये गये 445 रन के जवाब में भारत की टीम मात्र 171 रन पर ही आउट हो गई थी.

इसके बाद जब भारतीय टीम फाँलोआन खेलने उतरी तो भारतीय टीम ने वीवीएस लक्ष्मण की 281 रन की पारी के दम पर 657 रन बनाये और ऑस्ट्रेलिया को 382 रन का लक्ष्य दिया. ऑस्ट्रेलिया की टीम इस लक्ष्य के जवाब में मात्र 212 रन पर ही आउट हो गई और भारतीय टीम ने यह मैच 171 रन के अंतर से जीत लिया था.

एडिलेड टेस्ट, 2003  

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2003 में खेला गया एडिलेड टेस्ट मैच भी काफी रोमांचकारी रहा था. इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 556 रन बनाये थे. वहीं इस लक्ष्य के जवाब में भारत की टीम ने भी अपनी पहली पारी में 523 रन बनाये.

पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया की टीम को 33 रन की बढ़त मिली थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम अपनी दूसरी पारी में महज 196 रन पर ही आउट हो गई और भारत को 230 रन का लक्ष्य मिला था. इस लक्ष्य को भारत की टीम ने राहुल द्रविड़ की 72 रन की नाबाद पारी के दम पर 4 विकेट रहते हासिल कर लिया था.

मोहाली टेस्ट, 2010 

साल 2010 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मोहाली में एक टेस्ट मैच खेला गया था. इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम को 216 रन का लक्ष्य मिला था.

इस लक्ष्य के जवाब में एक समय भारतीय टीम ने 124 रन के स्कोर पर ही अपने 8 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आये पुछल्ले बल्लेबाज इशांत शर्मा ने 31 रन की पारी खेल वीवीएस लक्ष्मण का अच्छा साथ दिया और उनके साथ 81 रन की एक शानदार साझेदारी की, इसके बाद जब टीम को 11 रन की और जरुरत थी, तो ऐसे समय पर प्रज्ञान ओझा ने भी लक्ष्मण का अच्छा साथ निभाते हुए 10 गेंदों पर 5 रन बनाये थे. यह मैच भारतीय टीम अपने पुछल्ले बल्लेबाजों के दम पर एक विकेट से जीत पाई थी.

एडिलेड टेस्ट, 2014-15 

एडिलेड टेस्ट मैच को भले ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जीता हो, लेकिन इस मैच को विराट कोहली का टेस्ट मैच भी कहा जाता है. इस टेस्ट मैच की दोनों पारियों में विराट कोहली ने शानदार शतक लगाये थे.

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 517 रन बनाकर घोषित की थी. भारत ने अपनी पहली पारी में 444 रन बनाये. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपनी दूसरी पारी 5 विकेट के नुकसान पर 290 रन बनाकर घोषित की थी और भारतीय टीम को 364 रन का एक विशाल लक्ष्य मिला था.

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट कोहली ने 141 रन का दूसरी पारी में शानदार शतक लगाया, लेकिन बाकि बल्लेबाजों का साथ ना मिलने की वजह से भारत को इस मैच में 48 रन से हार का सामना करना पड़ा था.

 

 

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *