टिम पेन नहीं हैं टेस्ट क्रिकेट को छोटा करने का सपोर्ट

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ऑस्ट्रेलिया कप्तान टिम पेन ने उठाया 4 दिन टेस्ट पर सवाल, कहा ऐसा हुआ तो नहीं बचा पायेंगे एशेज 

ऑस्ट्रेलिया कप्तान टिम पेन ने उठाया 4 दिन टेस्ट पर सवाल, कहा ऐसा हुआ तो नहीं बचा पायेंगे एशेज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने क्रिकेट कैलेंडर के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए उसे सहज बनाने के लिए टेस्ट क्रिकेट के मैचों के दिनों को घटाकर पांच के बजाय चार दिन करने पर विचार कर रहा है. ऐसा 2023 से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप से हो सकता है. अब आईसीसी के इस प्रस्ताव पर कई लोग अपने-अपने विचार व्यक्त कर रहे हैं. इसी क्रम में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान टिम पेन ने इसका विरोध करते हुए अपना  तर्क दिया है.

टेस्ट को छोटा करने के सपोर्ट में नहीं है टिम पेन

ऑस्ट्रेलिया कप्तान टिम पेन ने उठाया 4 दिन टेस्ट पर सवाल, कहा ऐसा हुआ तो नहीं बचा पायेंगे एशेज 1

आईसीसी द्वारा टेस्ट क्रिकेट को चार दिन के किए जाने को लेकर सभी बोर्ड्स राजी हो रहे हैं लेकिन विदेशी खिलाड़ी इस बात के पक्ष में नजर नहीं आ रहे हैं. उन्होंने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से बात करते हुए कहा,

यदि टेस्ट चार दिन का होता तो शायद हम एशेज को बरकरार रखने में कामियाब नहीं हो पाते. टेस्ट पांच दिनों का खेल है. अगर इसे चार दिन का किया जाता है तो खिलाड़ियों पर मानसिक व शारीरिक दबाव बढ़ेगा और वह अच्छे से पफॉर्म नहीं कर पाएंगे.

जहां तक मुझे लगता है टेस्ट को 5 दिन के खेल के हिसाब से ही डिजाइन किया गया है.

टेस्ट को 4 दिनों का करना चाहता है आईसीसी

टेस्ट फ़ॉर्मेट को छोटा करने के लिए अब आईसीसी उसपर काम करना चाहता है. जिसके बारें में बोलते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ केविन रॉबर्टस ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बात करते हुए कहा कि

ये कुछ ऐसा है जिसे हमें लागु करने के बारें में सोचना चाहिए, ये ऐसा है की जिसे इमोशनल होकर नहीं चलाया जा सकता है. इसे तथ्य को सामने रखकर सोचना होगा.

हमें यह देखना होगा कि समय और ओवरों के मामले में पिछले पांच-दस वर्षों में टेस्ट मैचों की औसत लंबाई क्या है. हमें इसे ध्यान से देखने जी जरुरत है. ये आगे भविष्य में काम आ सकता है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ दर्ज की ऑस्ट्रेलिया ने जीत

टिम पेन

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम इन दिनों न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेल रही है. पहले मैच में जीत दर्ज करने के बाद अब मेलबर्न में खेले गए दूसरे मैच में 247 रनों से शानदार जीत दर्ज की है. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया.

परिणामस्वरूप पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 467 बनाए. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम मात्र 148 रन पर ही सिमट गई. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 168 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 240 रन ही बना सकी और ऑस्ट्रेलिया ने 247 रन बनाए.

Related posts