न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले कीवी गेंदबाज 1

न्यूजीलैंड  की सरजमीं पर इन दिनों दक्षिण अफ्रीका की टीम पहुंची हैं, जिनके बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच में मेजबान न्यूजीलैंड ने  दक्षिण अफ्रीका को  पारी और 276 रन के शर्मनाक अंदाज में रौंद डाला और इसके साथ ही टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

टिम साउदी ने रचा इतिहास

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस बेहतरीन जीत के नायक मैट हेनरी रहे, जिन्होंने इस मैच में कमाल का ऑलराउंडर प्रदर्शन किया। लेकिन मैच के तीसरे ही दिन दक्षिण अफ्रीका को टिम साउदी ने अपने पंच से बड़ा झटका दिया।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले कीवी गेंदबाज 2

न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने दूसरी पारी में जबरदस्त गेंदबाजी की, और दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी को 111 रन पर समेटने में खास योगदान दिया। साउदी ने इस पारी में 35 रन खर्च कर 5 विकेट झटके।

न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बने कीवी गेंदबाज

टिम साउदी ने अपने इस फाइपर के साथ ही न्यूजीलैंड के टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया। साउदी ने यहां 5 विकेट लेकर न्यूजीलैंड की सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 शिकार पूरे किए। वो न्यूजीलैंड में 202 विकेट ले चुके हैं, जो न्यूजीलैंड की तरफ से में टेस्ट फॉर्मेट अपनी जमीं पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

न्यूजीलैंड के बड़े-बड़े गेंदबाज जो ना कर सके, वो टिम साउदी ने कर दिखाया। उन्होंने इस दौरान रिचर्ड हेडली का रिकॉर्ड तोड़ा। न्यूजीलैंड के महान गेंदबाज रिचर्ड हेडली ने अपने घर में 75 पारियों में 201 विकेट झटके थे।

रिचर्ड हेडली के 201 विकेट के रिकॉर्ड को किया पीछे

तो वहीं साउदी ने 202 विकेट दर्ज कर लिए हैं, साउदी ने इसके लिए 90 पारियां ली। इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 72 पारियों में 173 विकेट झटके। डेनियल वेटोरी ने 98 पारियों में 159 विकेट और नील वैगनर ने 69 पारियों में 159 विकेट हासिल किए।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले कीवी गेंदबाज 3

टिम साउदी के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने अब तक 84 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 335 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। साउदी अभी 33 साल के हैं, और कुछ साल और न्यूजीलैंड के लिए खेल सकते हैं।