भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाली पहली टीम बनी तमिलनाडु, दिनेश कार्तिक ने निभाई अहम भूमिका | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाली पहली टीम बनी तमिलनाडु, दिनेश कार्तिक ने निभाई अहम भूमिका 

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाली पहली टीम बनी तमिलनाडु, दिनेश कार्तिक ने निभाई अहम भूमिका

तमिलनाडु ने बुधवार(29 मार्च) को देवधर ट्रॉफी 2016-17 के फाइनल में इंडिया ‘बी’ को हराकर ख़िताब अपने नाम किया, इसके साथ ही घरेलु क्रिकेट में सभी ट्राफी जीतने वाली तमिलनाडु पहली टीम बन गई हैं.

देवधर ट्रॉफी 2016-17 के फाइनल में तमिलनाडु ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी किया, जिसके बाद तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने 91 गेंदों पर शानदार 126 रनों की पारी खेली, जिसकी मदद से तमिलनाडु ने 303 रनों का मजबूत स्कोर बनाया. विडियो : बांग्लादेश की ओर से एकदिवसीय क्रिकेट में ऐसा करने वाले पांचवे गेंदबाज़ बने तस्कीन अहमद

304 रनों के कठिन लक्ष्य के जवाब में इंडिया बी की टीम 261 रनों पर आल-आउट हो गई, और तमिलनाडु ने 42 रनों से मैच जीतकर देवधर ट्रॉफी पर अपना कब्ज़ा किया.

सभी घरेलु ट्राफी जीतने वाली पहली टीम बनी तमिलनाडु

रणजी ट्राफी

तमिलनाडु ने वर्ष 1987-88 में रणजी ट्राफी फाइनल में रेलवे को हराकर पहला और एकलौता रणजी ख़िताब जीता. रणजी ट्राफी में तमिलनाडु 7 बार उपविजेता भी रही हैं.

ईरानी ट्राफी

तमिलनाडु ईरानी ट्राफी ख़िताब भी एक बार जीत चुकी हैं. वर्ष 1988-89 में चेन्नई के एम. चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए फाइनल में रेस्ट ऑफ़ इंडिया को हारकर तमिलनाडु ने ईरानी ट्राफी जीती थी.  दिनेश कार्तिक के शतक ने तमिलनाडु को बनाया विजय हजारे ट्रॉफी का चैंपियन, बंगाल बनी उपविजेता

विजय हजारे ट्राफी

विजय हजारे ट्राफी तमिलनाडु का सबसे पसंदीदा घरेलु टूर्नामेंट रहा हैं. तमिलनाडु की टीम विजय हजारे ट्राफी ख़िताब 5 बार अपने नाम कर चुकी हैं. वर्ष 2002-03 में पहली बार तमिलनाडु ने पंजाब को हराकर यह ख़िताब जीता.

इसके आलावा वर्ष 2004-05 में टीम उत्तरप्रदेश के साथ संयुक्त विजेता रही. वर्ष 2008-09, 2009-10 और 2016-17 में बंगाल को हराकर तमिलनाडु ने यह ट्राफी अपने नाम की हैं.

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी

तमिलनाडु की टीम सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी भी एक बार चुकी हैं. वर्ष 2007-08 में तमिलनाडु ने पंजाब की टीम को हराकर सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का उद्घाटन सीजन जीता था.  विडियो : रांची टेस्ट में साहा ने किया क्रिकेट इतिहास के अब तक के सबसे हास्यास्पद कैच का प्रयास

Related posts