7 अक्टूबर स्पेशल: आज के दिन हुआ था भारत के सबसे महान तेज़ गेंदबाज़ का जन्म, कभी ग्रीम स्मिथ के लिए था बना हुआ था काल | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

7 अक्टूबर स्पेशल: आज के दिन हुआ था भारत के सबसे महान तेज़ गेंदबाज़ का जन्म, कभी ग्रीम स्मिथ के लिए था बना हुआ था काल 

7 अक्टूबर स्पेशल: आज के दिन हुआ था भारत के सबसे महान तेज़ गेंदबाज़ का जन्म, कभी ग्रीम स्मिथ के लिए था बना हुआ था काल

भारत के सबसे से महान तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर खान का जन्म आज के दिन हुआ था. ज़हीर खान बचपन में इंजीनियर बनाना चाहते थे, लेकिन बाद वो भारत को सबसे महान तेज़ गेंदबाज़ बन गए. ज़हीर खान ने 2011 के वर्ल्ड कप में भारत में को खिताबी जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी. उन्होंने वर्ल्ड कप में 21 में विकेट हासिल किये थे. वर्ल्ड कप में वो दूसरे सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज़ थे.

आज के दिन हुआ था जन्म 

7 अक्टूबर स्पेशल: आज के दिन हुआ था भारत के सबसे महान तेज़ गेंदबाज़ का जन्म, कभी ग्रीम स्मिथ के लिए था बना हुआ था काल 1

ज़हीर खान का जन्म 7 अक्टूबर 1978 को हुआ था. कपिल देव के वाद वो भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले तेज़ गेंदबाज़ हैं. ज़हीर खान हमेशा से ही स्विंग और परफेक्ट योर्कर्स के लिए जाने जाते थे. उन्हें 2008 में विस्डेन क्रिकेटर ऑफ़ द इयर का अवार्ड भी मिला था.

इसके अलावा उन्हें 2011 में उन्हें अर्जुन अवार्ड मिला था.उन्होंने 15 अक्टूबर 2015 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. ज़हीर खान इस समय बॉलीवुड एक्ट्रेस सागरिका घटागे के साथ सगाई कर चुके हैं. उन्होंने 24 अप्रैल 2017 को अपने ट्विटर अकाउंट पर इसकी घोषणा की थी.

7 अक्टूबर स्पेशल: आज के दिन हुआ था भारत के सबसे महान तेज़ गेंदबाज़ का जन्म, कभी ग्रीम स्मिथ के लिए था बना हुआ था काल 2

जानिए कैसा रहा है करियर 

7 अक्टूबर स्पेशल: आज के दिन हुआ था भारत के सबसे महान तेज़ गेंदबाज़ का जन्म, कभी ग्रीम स्मिथ के लिए था बना हुआ था काल 3

ज़हीर खान ने टेस्ट क्रिकेट में 92 टेस्ट मैचों में 311 विकेट हासिल किये हैं. वही 200 वन डे मैचों में उन्होंने 282 विकेट हासिल किये हैं. ज़हीर खान एक अच्छे बल्लेबाज़ होने के साथ निचलेक्रम के उपयोगी बल्लेबाज़ भी थे. उन्होंने टेस्ट में 1,230 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए हैं.

7 अक्टूबर स्पेशल: आज के दिन हुआ था भारत के सबसे महान तेज़ गेंदबाज़ का जन्म, कभी ग्रीम स्मिथ के लिए था बना हुआ था काल 4

वही वन डे में उन्होंने 792 रन बनाए हैं. ज़हीर खान इस समय आईपीएल में दिल्ली की टीम से जुड़े हुए हैं. जहाँ वो दिल्ली की टीम के कप्तान भी हैं.

आज के दिन डीजे ब्रावो का भी हुआ था जन्म 

7 अक्टूबर स्पेशल: आज के दिन हुआ था भारत के सबसे महान तेज़ गेंदबाज़ का जन्म, कभी ग्रीम स्मिथ के लिए था बना हुआ था काल 5

वेस्ट इंडीज के स्टार आलराउंडर का जन्म आज के दिन ही 1983 में हुआ था. ब्रावो को उनकी डेथ ओवर में शानदार गेंदबाज़ी के लिए जाना जाता हैं. वो एक सिंगर भी हैं. उन्होंने 40 टेस्ट मैचों में 86 विकेट हासिल किये हैं. वही इस दौरान उन्होंने 2200 रन बनाए हैं. उन्होंने टेस्ट में 3 शतक और 13 अर्धशतक लगाए हैं.

वही 164 वन डे मैचों में 199 विकेट हासिल किये हैं. उन्होंने वन डे क्रिकेट में 2,968 रन बनाए हैं. जहाँ उन्होंने 2 शतक और अर्धशतक लगाए हैं.

इस पाकिस्तानी फ़िक्सर है जन्म दिन 

7 अक्टूबर स्पेशल: आज के दिन हुआ था भारत के सबसे महान तेज़ गेंदबाज़ का जन्म, कभी ग्रीम स्मिथ के लिए था बना हुआ था काल 6

पाकिस्तान के सलमान बट्ट का जन्म आज के दिन हुआ था.सलमान बट्ट को उनकी बल्लेबाज़ से ज्यादा फिक्सिंग के लिए जाना जाता हैं. इंग्लैंड में 2010 में मोहम्मद आमिर, सलमान बट्ट और मोहम्मद आसिफ फिक्सिंग में पाए गाए थे. जिसके बाद उनके ऊपर बैन लगा दिया गया था.

2015 में बैन हटने के बाद उन्होंने एक बार फिर से क्रिकेट में वापसी की है. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 33 टेस्ट मैचों में  1,889 रन बनाए हैं. वही 78 मैचों में 2,725 रन बनाए है.

Related posts

Leave a Reply