आज है उस पाकिस्तानी का जन्मदिन जिसके एक छक्के ने करोड़ो भारतीयों की आँख में

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आज है उस पाकिस्तानी का जन्मदिन जिसके एक छक्के ने करोड़ो भारतीयों की आँख में ला दिए थे आंसू 

आज है उस पाकिस्तानी का जन्मदिन जिसके एक छक्के ने करोड़ो भारतीयों की आँख में ला दिए थे आंसू

भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कई मुकाबले फैन्स के लिए यादगार रहें है. इन मैचों में ऐसे कई खिलाड़ी होते हैं. जो उस मैच में अच्छा प्रदर्शन करके रातोंरात चमकते हुए सितारे बन जाते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ था 1986 में जब पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने चेतन शर्मा की गेंद पर छक्का लगा कर पाकिस्तान को मैच जीता दिया था. आज जावेद मियांदाद का जन्मदिन है.

जावेद मियांदाद ने इस मैच में जड़ा था शतक

1986 के एशिया कप के फाइनल में भारत और पाकिस्तान की टीम आमने सामने थी. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने के. श्रीकांत के 75 रन, सुनील गवास्कर के 92 रन और दिलीप वेंगसरकर के 50 रनों के मदद से 50 ओवर में 7 विकेट गँवा कर 245 रन बनाए थे.

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं हुई, लेकिन उसके बाद जावेद मियांदाद मैदान पर आयें और इस मैच में शानदार शतक जड़ दिया. जिसके वजह से पाकिस्तान की टीम ये मैच 1 विकेट से जीत गयी.

आखिरी गेंद पर जावेद मियांदाद ने जड़ा था छक्का

इस खिलाड़ी को जिस मैच के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है. वो यही मैच था. इस मैच में पाकिस्तान की टीम को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 4 रनों की जरुरत थी. स्ट्राइक पर जावेद मियांदाद थे और गेंद थी चेतन शर्मा के हाथों में.

चेतन शर्मा ने ये गेंद लो फुलटॉस फेंकी जिसे पाकिस्तान के इस खिलाड़ी ने छक्का जड़ दिया और पूरा भारत दुखी हो गया. जावेद मियांदाद के इस छक्के ने विश्व क्रिकेट में नयी परिभाषा लिखी. इस मैच के बाद इस खिलाड़ी को आज तक भारतीय फैन्स उस छक्के के लिए याद रखते हैं.

आज है जावेद मियांदाद का जन्मदिन

जावेद मियांदाद

आज पाकिस्तान की तरफ से 6 विश्व कप खेलने वाले इस खिलाड़ी का जन्म दिन है. इस खिलाड़ी ने 1992 के विश्व कप में पाकिस्तान की टीम के खिताब के जीत में अहम योगदान दिया था. बाद में ये खिलाड़ी पाकिस्तान टीम का कोच भी बना. इस खिलाड़ी के किरण मोरे के साथ विवाद के लिए भी जाना जाता है.

Related posts