जन्मदिन विशेष : 53 के हुए स्विंग के बादशाह वसीम अकरम, बहुत ही शानदार रहा अंतर्राष्ट्रीय करियर 1

क्रिकेट का दुनिया में क्रेज़ हर रोज़ बढ़ता जा रहा है. इसमें कई दिग्गज खिलाड़ियों ने अपना स्थान बनाया है. ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर अपनी टीम को कई बार जीत का हकदार बनाया है. इसी में से एक हैं पकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी वसीम अकरम. इन्हें स्विंग का सुलतान भी कहा जाता है.

52 वर्ष के हो गए वसीम 

जन्मदिन विशेष : 53 के हुए स्विंग के बादशाह वसीम अकरम, बहुत ही शानदार रहा अंतर्राष्ट्रीय करियर 2 जन्मदिन विशेष : 53 के हुए स्विंग के बादशाह वसीम अकरम, बहुत ही शानदार रहा अंतर्राष्ट्रीय करियर 3

स्विंग का सुल्तान आज 52 वर्ष के हो गए हैं. वसीम अकरम, वह व्यक्ति जो गेंद को अपनी इच्छानुसार किसी भी तरह से गेंद को घुमा सकते हैं, वह व्यक्ति जिसने कभी भी प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेला और सीधे अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए शुरुआत की, जिसने रिवर्स स्विंग की कला को पूरा किया, वह 3 जून 1966 को लाहौर में पैदा हुए थे.

ऐसा रहा है वसीम का करियर

जन्मदिन विशेष : 53 के हुए स्विंग के बादशाह वसीम अकरम, बहुत ही शानदार रहा अंतर्राष्ट्रीय करियर 4

एक छोटी सी रन-अप और उठाए गए कोहनी की कार्रवाई के साथ, वसीम अकरम सबसे अच्छे थे जो क्रिकेट पिच में 22-गज की दूरी पर गेंदबाजी करते थे. वह अपनी गति के लिए जाने जाते हैं. वह 500 विकेट के निशान तक पहुंचने के वनडे इंटरनेशनल में पहले गेंदबाज बने और 502 विकेट लेकर अपना करियर पूरा किया. अकरम ने पाकिस्तान के लिए 414 टेस्ट विकेट लेकर पाकिस्तान के लिए सबसे सफल गेंदबाज के रूप में अपना करियर पूरा किया.

कई दिग्गज खिलाड़ियों के बराबर आए वसीम 

जन्मदिन विशेष : 53 के हुए स्विंग के बादशाह वसीम अकरम, बहुत ही शानदार रहा अंतर्राष्ट्रीय करियर 5

वसीम 18 वर्ष के थे जब उन्होंने फैसलाबाद में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ अपनी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की. वह लगभग दो दशकों तक फैले अंतरराष्ट्रीय करियर में 104 टेस्ट और 356 वनडे इंटरनेशनल खेले. उन्हें पाकिस्तान की कप्तान करने का सम्मान भी मिला. वसीम के पास 23.62 के औसत से 414 टेस्ट विकेट और वनडे इंटरनेशनल में 502 विकेट हैं. उन्होंने करियर में सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, डीन जोन्स, मार्टिन क्रो, सौरव गांगुली, मार्क वाघ इत्यादि जैसे बेहतरीन वनडे इंटरनेशनल बल्लेबाजों के साथ कैरियर का सामना किया. वह एक आसान ऑलराउंडर से अधिक था, जिसने 3 टेस्ट शतक बनाए थे. जिम्बाब्वे के खिलाफ उनके 257 * ने उन्हें सक्लेन मुश्ताक के साथ 213 रनों के आठवें विकेट के लिए साझा किया था.

 

Leave a comment