मजदूरी करने वाले इस कीवी खिलाड़ी ने जड़ा है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक, बनाया विश्व रिकॉर्ड 1

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक बनाकर इतिहास रच दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भले ही न्यूजीलैंड की टीम को 247 रनों की करारी हार झेलनी पड़ी लेकिन इस मुकाबले में इस किवी खिलाड़ी ने जबरजस्त पारी खेल सभी का दिल जीत लिया है.

टॉम ब्लंडेल अपने क्रिकेट करियर में पहली बार बतौर ओपनर मैदान पर उतरे और मेलबर्न टेस्ट की दूसरी पारी में रिकॉर्डतोड़ शतक ठोका. जिस पिच पर दूसरे कीवी बल्लेबाज सरेंडर करते दिख रहे थे वहीं ब्लंडेल ने 210 गेंद में 15 चौकों की मदद से 121 रनों की लाजवाब पारी खेली. आज हम आपको बताने जा रहे हैं टॉम ब्लंडेल की एक ऐसी सच्चाई जो बहुत ही कम लोग जानते हैं.

टॉम ब्लंडेल ने बनाया विश्वरिकॉर्ड

मजदूरी करने वाले इस कीवी खिलाड़ी ने जड़ा है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक, बनाया विश्व रिकॉर्ड 2

ब्लंडेल को दो साल बाद मेलबर्न टेस्ट के लिए न्यूजीलैंड की टीम ने बुलावा भेजा. दरअसल न्यूजीलैंड के टेस्ट ओपनर जीत रावल खराब फॉर्म में थे जिसके बाद ब्लंडेल को बतौर ओपनर खेलने के लिए कहा गया. ब्लंडेल के लिए ये चुनौती थी क्योंकि ब्लंडेल ने कभी अपने करियर में ओपनिंग नहीं की थी. ब्लंडेल पहली पारी में नाकाम रहे और महज 15 रन बनाकर आउट हो गए. ब्लंडेल के पहली पारी में नाकाम होने के बाद उनके चयन पर सवाल खड़े हुए, लेकिन उन्होंने दूसरी पारी में बल्ले से जवाब दिया.

मजदूरी करने वाले इस कीवी खिलाड़ी ने जड़ा है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक, बनाया विश्व रिकॉर्ड 3

मजदूरी करते थे ब्लंडेल

मजदूरी करने वाले इस कीवी खिलाड़ी ने जड़ा है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक, बनाया विश्व रिकॉर्ड 4

मेलबर्न के मैदान पर शतक ठोकने वाले ब्लंडेल को भले ही आज लोग सलाम कर रहे हैं लेकिन इस पारी से 18 महीने पहले तक वो एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में मजदूरी कर रहे थे. वेलिंग्टन के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले ब्लंडेल के पास घरेलू क्रिकेट का करार तो था लेकिन न्यूजीलैंड में घरेलू क्रिकेट 7 महीने तक ही होता, बाकी के 5 महीने अपना परिवार पालने के लिए खिलाड़ी दूसरी नौकरियां करते हैं. ब्लंडेल अपने दोस्त की कंस्ट्रक्शन कंपनी में मजदूरी करते थे.

ब्लंडेल फोटोग्राफी का भी रखते हैं शौक 

मजदूरी करने वाले इस कीवी खिलाड़ी ने जड़ा है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक, बनाया विश्व रिकॉर्ड 5

बता दें ब्लंडेल फोटोग्राफी का भी शौक रखते हैं. ब्लंडेल को ड्रोन फोटोग्राफी का शौक है. वो वेलिंगटन की टीम के साथ जहां भी खेलने जाते हैं, उस मैदान की वो जमीन से काफी ऊपर से फोटो खींचते हैं. इसके लिए वो ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल करते हैं.

बता दें दो साल पहले ब्लंडेल ने न्यूजीलैंड के लिए टेस्ट डेब्यू किया था और उन्होंने अपने पहले टेस्ट में ही शतक ठोक दिया था. हालांकि इसके बाद उन्हें महज एक और टेस्ट में मौका दिया गया और फिर उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया.

Ashutosh Tripathi

Sport Journalist