क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए बुरी खबर, दिग्गज खिलाड़ी का हुआ निधन | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए बुरी खबर, दिग्गज खिलाड़ी का हुआ निधन 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए बुरी खबर, दिग्गज खिलाड़ी का हुआ निधन

पिछले सात शालों से अग्नाशय के कैंसर से जूझ रहे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंड क्रिकेटर टोनी मन का शुक्रवार की सुबह निधन हो गया है. टोनी मन ने अपना पिछले शुक्रवार को ही अपना 74वां जन्मदिन मनाया था. ऑस्ट्रेलिया का यह क्रिकेटर हमेशा नाईट वाचमैन बल्लेबाज के रूप में दूसरा शतक लगाने के लिए जाना जायेगा. मन एक लेग स्पिनर थे इन्हें इनकी तेज गुगली के लिए भी जाना जाता था.

टोनी मन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट की पहली पारी में लिए थे 3 विकेट

मन ने अपना पहला अंतररास्ट्रीय टेस्ट मैच अपने ही घर पर भारत के खिलाफ 1977-1978 में खेला था जिसकी पहली पारी में इन्होने 3 विकेट भी लिए तथा रोमांचक मैच की दोनों परियों में उपयोगी 19-26 रन बनाये. हालाँकि दूसरी पारी में इस लेग स्पिनर के खाते में एक भी विकेट नहीं थे.

मन ने नाईट वाचमैन बल्लेबाज के तौर पर लगाया लाजवाब शतक

लेकिन जब ऑस्ट्रेलिया ने 339 रनों के लक्ष्य का पीछा करते समय 13 रन पर अपना पहला विकेट गवां दिया तब मन ने नाईट वाचमैन बल्लेबाज के तौर पर लाजवाब शतक लगाकर दुसरे टेस्ट मैच को यादगार बना दिया था. उन्होंने इस मैच में 105 रनों की शानदार पारी खेली थी. ऑस्ट्रेलिया ने इस टेस्ट मैच में जीत का श्रेय मन की शानदार बल्लेबाजी को दिया.

छोटा रहा मन का अंतर्राष्ट्रीय सफ़र

मगर गेंद से अच्छा प्रदर्शन न करने पर उन्हें 5 वें टेस्ट मैच से ड्रॉप कर दिया जीके बाद उन्होंने अंतररास्ट्रीय क्रिकेट में कभी वापसी नहीं की. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल मिलाकर 4 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 189 रन तथा 4 विकेट लिए.

पहला शतक है पाकिस्तानी खिलाड़ी के नाम

आपको बता दें की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नाईट वाचमैन के रूप में पहला शतक पाकिस्तान के नसीम-उल-घनी ने वर्ष 1962 में लार्ड क्रिकेट मैदान में दोसरे टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड के विरुद्ध बनाया था. नसीम ने अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1958 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ की थी.

Related posts

Leave a Reply