“इंडियन प्रीमियर लीग” यकीनन दुनिया की सबसे मशहूर ट्वेंटी 20 लीग है. हालाँकि इसमें क्रिकेट से ज्यादा ग्लैमर और विवादों का तड़का भी लगता रहा है. चाहे जो भी हो लोग इस पूरे खेल का मज़ा लेते हैं फिर चाहे वह सिर्फ खेल हो या खिलाड़ियों से जुड़े विवाद .आइये देखते हैं टॉप 10 आईपीएल विवाद कौन से रहे –

10) रवींद्र जडेजा पर एक सीजन के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था
जडेजा जोकि वर्तमान में अग्रणी हरफनमौला खिलाडियों में से एक है उन्हें 2010 में उनकी टीम राजस्थान रॉयल्स को सूचित किये बिना अन्य टीम के साथ एक नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की कोशिश के बाद आईपीएल में खेलने से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

9) श्रीलंका के खिलाडियों को चेन्नई में खेलने से प्रतिबंधित कर दिया गया था
उस वक़्त एक बड़ा विवाद भड़क उठा था जब प्रधानमंत्री पद पर नजर गड़ाए बैठी तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने आईपीएल में चेन्नई में खेले जाने वाले मैचों में श्रीलंकाई खिलाड़ियों पर प्रतिबन्ध लगा दिया था.यह कदम श्रीलंकाई तमिलों के मुद्दे के जवाब में उठाया गया था. कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने जैसे दिग्गजों सहित 13 श्रीलंकाई खिलाड़ियों को सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए चेन्नई में खेलने की अनुमति नहीं दी गयी थी.

8) राहुल शर्मा और वेन पार्नेल ” रेव पार्टी ‘में पकड़े गए थे
पुणे वॉरियर्स के पूर्व दो खिलाड़ी राहुल शर्मा और वेन पार्नेल को 2012 में मुंबई में एक रेव पार्टी में ड्रग्स लेने के लिए हिरासत में लिया गया था. हिरासत में लिए गए इन खिलाडियों के साथ फिल्म और टीवी उध्योग से कई अन्य प्रसिद्ध हस्तिया भी थी. लेकिन मादक परीक्षण के दौर से गुजरने के बाद दोनों को जाने दिया गया. दोनों खिलाड़ियों ने हालांकि दावों का खंडन किया और कहा कि वे दोनों गलत समय पर गलत जगह पर थे.

7) ल्यूक पोमर्सबैच ने की एक अमेरिकी महिला से छेड़छाड़
किंग्स इलेवन पंजाब के लिए अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले ऑस्ट्रेलियाई मध्यक्रम के बल्लेबाज को आईपीएल 5  में 2011 में 50,000 डॉलर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर द्वारा खरीदा गया था लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ इस खिलाडी को एक अमेरिकी महिला से छेड़छाड़ के आरोप में दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया .

6) मलिकी पैटर्न में समझौते के उल्लंघन के लिए बीसीसीआई द्वारा कोच्चि फ्रेंचाइजी को बेदखल किया गया
कोच्चि टस्कर्स केरल की आईपीएल में एक अशांत शुरुआत और समान रूप से एक अशांत अंत था .टी -20 में एक विवादास्पद बोली के बाद जिसमे केंद्रीय कैबिनेट मंत्री शशि थरूर ने अपने पद से इस्तीफा दिया ,कोच्ची टीम आईपीएल में जारी रहने में नाकाम रही. अंत में सितंबर 2011 को अपने अनुबंध समझौते की अपनी शर्तों के उल्लंघन के कारण बीसीसीआई द्वारा इसे बेदखल कर दिया गया.

5) कोलकाता नाइट राइडर्स ने सौरव गांगुली को किया बाहर
पहले तीन सीजन के दौरान केकेआर टीम के कप्तान रहे सौरव गांगुली को लेकर ये मामला बड़ा गरमा गया था. केकेआर के मालिक और बॉलीवुड हीरो शाहरुख खान की टीम से गांगुली को हटाने के लिए निंदा की जा रही थी. पूर्व भारतीय कप्तान ने हालांकि चौथे सत्र के लिए पुणे वारियर्स में जगह बना ली थी लेकिन इस मामले में दादा के प्रशंसकों को बड़ा दुःख हुआ था.

4) वानखेड़े में शाहरुख खान की बड़ी लड़ाई
2012 की घटना वानखेड़े स्टेडियम में हुई जहा शारुख का मुंबई में सुरक्षा कर्मियों के साथ विवाद हो गया था .शाहरुख पर सुरेखा कर्मियों से अपशब्द कहने का आरोप लगा था परिणाम स्वरुप शाहरुख पर पांच साल के लिए स्टेडियम में आने से बैन लग गया था.

3) श्रीसंत – हरभजन के बीच थप्पड़ विवाद
यह विवाद आईपीएल के पहले सत्र में ही घटा जिसने इस खेल को सुर्ख़ियों में ला दिया था. दुनिया भर में इस घटना का ज़िक्र होता रहा और मामला तूल पकड़ता गया.

2) ललित मोदी आईपीएल के अध्यक्ष के पद से बर्खास्त
पूर्व आईपीएल अध्यक्ष और इस टूर्नामेंट के संस्थापक – ललित मोदी को धोखाधड़ी और धन के कुप्रबंधन के आरोपों के बाद 2010 में बर्खास्त कर दिया गया था. फ़िलहाल ललित मोदी लंदन में रह रहे हैं.

1) स्पॉट फिक्सिंग विवाद
दिल्ली पुलिस ने तीन भारतीय खिलाड़ियों – श्रीसंत , अजित चंदीला और अंकित चव्हाण को मौके से स्पॉट फिक्सिंग करते पकड़ा और बाद में जेल भेज दिया गया .मुंबई पुलिस की आगामी जांच के बाद गुरुनाथ मेयप्पन की भी गिरफ्तारी की गयी जोकि बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन के दामाद हैं .



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    आईपीएल फाइनल से पहले धोनी ने देश के युवा तेज गेंदबाजों के लिए बोली...

    आईपीएल 11 का फाइनल मैच हैदराबाद और चेन्नई के बीच खेला जाएगा. वही इस मैच से पहले चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने...

    टी-20 क्रिकेट को और ज्यादा रोचक बनाने के लिए डीन जोंस ने दिया एक...

    विश्व क्रिकेट में जब से टी-20 क्रिकेट ने अपना कदम रखा है तब से इसकी रोचकता ने हर किसी को अपने आगोश में ले...

    इंग्लैंड के निदेशक एंडी फ्लावर ने बताये आईपीएल में खेलने के फायदे और नुकसान

    आईपीएल दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी-20 लीग है. आईपीएल में दुनियाभर के खिलाड़ी खेलते है. आईपीएल 2018 का फाइनल रविवार 27 मई को चेन्नई...

    सीएसके के दिग्गज खिलाड़ी ने दिलाया विश्वास, फाइनल जीतने पर धोनी लगाएंगे ठुमके

    इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन का समापन होने में अब एक कदम बाकी है। इस आईपीएल सीजन का खिताबी मुकाबला रविवार को मुंबई...

    शाहरुख खान अगले आईपीएल से पहले इन तीन खिलाड़ियों को कर सकते है रिलीज

    केकेआर की टीम आईपीएल 2018 से बाहर हो चुकी है. शुक्रवार को केकेआर का खिताब जीतने का सपना सनराइजर्स हैदराबाद ने तोड़ दिया था. आज...