क्रिकेट के खेल के दौरान दर्शकों को जो चीज़ सबसे ज़्यादा उत्साहित करती है वो है खिलाडी द्वारा छक्का लगाना. चौका लगाना ,विकेट गिरना शायद इसके बाद ही आता है. जिससे लोग उत्साह से भर जाते हैं.

आइये देखते हैं वो टॉप 10 खिलाडी जिन्होंने लगाये टेस्ट क्रिकेट में अधिकतम छक्के-

10 . मैथ्यू हेडन ( 103 मैचों में 82 छक्के)
यह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ विरोधी गेंदबाजों पर हावी रहा है. जैसे ही मैथ्यू हेडन क्रीज़ पर सेट हो जाते हैं तो कुछ कमाल तो कर ही दिखाते हैं. हेडेन ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन बनाते हुए 11 छक्के लगाये थे. औसतन मैथ्यू हेडन ने 10 टेस्ट मैचों में 8 छक्के लगाये.

9 . एंड्रू फ़्लिंटॉफ़ (79 मैचों में 82 छक्के)
नंबर 6 पर बल्लेबाज़ी करने वाले फ़्लिंटॉफ़ ने 2004 में बर्मिंघम में हुए वेस्ट इंडीज के खिलाफ मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 191 गेंदों पर 167 रन बनाये थे जिसमे उन्होंने 7 छक्के लगाये.

8 . विव रिचर्ड्स (121 मैचों में 84 छक्के)
अपने दौर में रिचर्ड बहुत आक्रामक बल्लेबाज़ माने जाते थे. 11 अप्रैल 1986 में इंग्लिश गेंदबाजों पर भरी पड़ते हुए 110 गेंदों पर 7 छक्के लगते हुए 87 रन बनाये थे.

7 . क्रिस केर्न्स (62 मैचों में 87 छक्के)
क्रिस ने कई बार अपने दम पर ही अपनी टीम न्यूज़ीलैंड को मैच में बुरे हालात से बाहर निकला है. क्रिस ने कुल 62 मैचों में खेलते हुए 87 छक्के लगाये.

6 . ब्रायन लारा (131 मैचों में 88 छक्के)
ब्रायन लारा क्रिकेट के इतिहास में एक बहुत प्रभावशाली खिलाडी रहे हैं. टेस्ट की एक पारी में लारा ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए 4 छक्के लगाये थे.

5 . वीरेंदर सेहवाग (104 मैचों में 91 छक्के)
भारतीय खिलाडी वीरेंदर सेहवाग एक मात्र बल्लेबाज़ हैं जिसने लगातार (हर टेस्ट व् ओ डी आई में ) 10 शतक लगते हुए 150 + का स्कोर बनाया. 2009 में मुंबई में हुए श्रीलंका के खिलाफ मैच में सेहवाग ने 7 छक्के लगते हुए 294 रन बनाये.

4 .ब्रेंडन मैकुलम (94 मैचों में 95 छक्के)
न्यूज़ीलैंड के वर्तमान कप्तान आज के दौर में बड़े आक्रामक कप्तान कहे जाते हैं. हाल ही में हुए पाकिस्तान के साथ टेस्ट सीरीज में मैकुलम ने 202 गेंदों पर 188 रन बनाते हुए 11 छक्के लगाये.

3 . जैक्स कालिस (166 मैचों में 97 छक्के)
सूचि में तीसरे स्थान पर विराजे कालिस ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर के दौरान कई छक्के लगाये. टेस्ट क्रिकेट के हर मैच में वे कई छक्के लगाकर बढ़िया स्कोर करने में कामयाब रहे हैं.

2 . क्रिस गेल (103 मैचों में 98 छक्के)
वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल टॉप 10 बल्लेबाज़ों की सूचि में नंबर दो पर हैं . क्रिस एक मात्र व् पहले बल्लेबाज़ हैं जिसने टेस्ट क्रिकेट की पहली पारी में पहली गेंद पर छक्का जड़ा था.

1 . एडम गिलक्रिस्ट (96 मैचों में 100 छक्के)
सूची में पहले स्थान पर है ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी एडम गिलक्रिस्ट जिन्होंने 96 मैचों में कुल 100 छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

 



  • SHARE
    sportzwiki हिंदी सभी प्रकार के स्पोर्ट्स की सभी खबरे सबसे पहले पाठकों तक पहुँचाने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारी कोशिस यही रहती है, कि हम लोगो को सभी प्रकार की खबरे सबसे पहले प्रदान करे.

    Related Articles

    इन पांच बड़े कारणों के चलते मुंबई इंडियंस को करो या मरो के अहम...

    शनिवार को मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच एक अहम मुकाबला खेला गया. हालांकि प्ले ऑफ़ से पहले ही बाहर हो चुकी दिल्ली...

    कोहली और धोनी के फैंस से भी बड़ा निकला केकेआर का यह फैंस, दुनिया...

    भारतीय क्रिकेट के इतिहास ने कई जूनूनी क्रिकेट प्रशंसकों को देखा है और इनकी संख्या बढ़ती ही जा रही हैं। ये अपनी टीम या...

    पॉइंट टेबल : मुंबई इंडियंस की हार के बाद पॉइंट्स टेबल पर हुआ बड़ा...

    इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन का सफर जैसे-जैसे आगे बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे बड़ा ही दिलचस्प होता जा रहा है। आईपीएल के...

    किसने क्या कहा: मुंबई टूर्नामेंट से हुआ बाहर, तो ट्विटर पर लोगो ने इस...

    इण्डियन प्रीमियर लीग का 55वां मुकाबला दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। हो चुके इस रोमाचंक मैच में दिल्ली की टीम...

    STATS : दिल्ली और मुंबई के मैच पर बने कुल 9 रिकॉर्ड, ऋषभ पंत...

    दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने मुंबई इंडियंस की टीम को आईपीएल 2018 के 55वें मुकाबले में 11 रन से हरा दिया है. इस मैच...