Top 3 batsmen most sixes in an innings of an ODI cricket

क्रिकेट (Cricket) एक ऐसा खेल है जहाँ चौके और छक्के लगने लाजमी है। इस खेल के तीन फॉर्मेट हैं, टेस्ट वनडे और टी20, लेकिन टेस्ट में चौके तो देखने को मिल जाते हैं लेकिन छक्के बेहद ही कम देखने को मिलते हैं जबकि वनडे और टी20 में तो चौके-छक्कों की बारिश ही हो जाती है, खासकर टी20 में तो हद से ज्यादा।

क्रिकेट (Cricket) में चौके-छक्कों की बारिश ऐसी चीज है जो दर्शकों का खूब मनोरंजन करती है। यही कारण है कि लोग टेस्ट की बजाय टी20 या फिर वनडे देखना पसंद करते हैं। खास करके पावरप्ले और डेथ ओवर्स में तो बल्लेबाजों का बल्ला आग उगलने लगता है। ऐसे में आज हम आपको वनडे क्रिकेट के 3 ऐसे बल्लेबाजों से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जिन्होंने इस फॉर्मेट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

इयोन मोर्गन

cricket : Eoin Morgan

इस लिस्ट में पहला नाम इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सीमित ओवर प्रारूप के कप्तान इयोन मोर्गन का है। मोर्गन ने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। साल था 2019 और तारीख थी 18 जून, अफगानिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर में एक वनडे मैच खेला गया था जहाँ इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन अफगानी गेंदबाजों पर खूब बरसे थे।

उस मैच में उन्होंने 71 गेंदों में 208.45 की स्ट्राइक रेट से 148 रन बनाए थे। इस फड़ौरान उनके बल्ले से चौके कम और छक्के ज्यादा निकले थे। मॉर्गन ने 4 चौके और 17 आतिशी छक्के जड़े थे। उनकी इस पारी की बदौलत इंग्लैंड ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 397 बनाए थे और फिर अफगानिस्तान को 150 रनों से करारी शिकस्त दी थी।

रोहित शर्मा

Cricket: Rohit Sharma

इस लिस्ट में दूसरा नाम वर्तमान में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा का है। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। वो साल था 2013 जब हिट मैन के बल्ले से वनडे का पहला दोहरा शतक निकला था। साल 2013, तारीख थी 2 नवंबर, जगह थी बैंगलोर और टीम थी ऑस्ट्रेलिया।

रोहित ने कंगारुओं के खिलाफ वनडे में अपने करियर का पहला दोहरा शतक लगाया और वो मैच उनके लिए यादगार भी साबित हुआ। उस मुकाबले में उन्होंने 158 गेंदों में 132.27 की स्ट्राइक रेट से 209 रन बनाए थे। उनकी इस पारी में 12 चौके और 16 छक्के शामिल थे। हिट मैन की इस दमदार पारी के बाद ही टीम इंडिया 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 383 रन बना पाई थी जहाँ भारत ने कंगारुओं को 57 रनों से हराया था।

एबी डीविलियर्स

Cricket: AB de Villiers

इस लिस्ट में तीसरा नाम क्रिकेट (Cricket) जगत के मिस्टर 360 डिग्री का है, यानी कि एबी डीविलियर्स का। डीविलियर्स ने सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था। साल 2015, तारीख थी 18 जनवरी, जगह थी जोहानसबर्ग और टीम थी वेस्टइंडीज जहाँ डीविलियर्स ने इस कारनामें को अंजाम दिया था।

उस मैच में डीविलियर्स ने सिर्फ 44 गेंदों में 338.63 की शानदार स्ट्राइक रेट से 149 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 9 चौके 16 छक्के मारे थे। डीविलियर्स की उस पारी की बदौलत साउथ अफ्रीकी टीम ने 50 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 439 रन बनाये थे और वेस्टइंडीज को 148 रनों से हराया था।

2 replies on “Cricket जगत में वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 3 बल्लेबाज”

Comments are closed.