Indian Team Coaches: Top 3 Coaches Of Team India
Indian Team Coaches: Top 3 Coaches Of Team India
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

Indian Team Coaches: क्रिकेट में कोच की भूमिका एक गुरु के समान होती है. एक अच्छा कोच अपने खिलाड़ियों को यह दिखाता है कि वे क्या हो सकते हैं, बजाय इसके कि वे क्या हैं. टीम की सफलता में कोच का योगदान भी बहुत अहम होता है. खेल में हार और जीत के प्रमुख कारणों में कोच की निर्णायक भूमिका होती है. वह खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के बाद उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करते हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम की सफलता में भी कोचों का अहम योगदान रहा है. उन्होंने भारतीय क्रिकेट की नित-नई उचाईयों तक पहुंचाने के लिए खिलाड़ियों के साथ काफी मेहनत की है.पहली बार साल 1992 में  भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Team Coaches) के कोच की नियुक्ति की गई. आइये जानते हैं कि उन तीन प्रसिद्ध कोच (Indian Team Coaches) के बारे में जिन्होंने विश्व क्रिकेट में भारत को नई पहचान देने का काम किया.

1. Indian Team Coaches: गैरी कस्टर्न

Indian Team Coaches: Top 3 Coaches Of Team India
Indian Team Coaches: Top 3 Coaches Of Team India

टीम इंडिया को 2007 विश्व कप में अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा था. उस समय ग्रेग चैपल भारतीय टीम के कोच थे. टीम इंडिया की हार के बाद चैपल का करियर भी खतरे में पड़ा था. इसी दौरान गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten) की भारतीय टीम में एंट्री हुई. वह भारतीय कप्तान एम.एस. धोनी के हर समय कूल रहने की अपनी काबिलियत से हैरान थे. धोनी-कर्स्टन की जोड़ी का ही कमाल था कि साल 2009 में भारतीय टीम ने टेस्ट में नंबर 1 रैंकिंग हासिल की.

उन्होंने हमेशा सीनियर और जूनियर दोनों खिलाड़ियों के साथ एक अच्छा रिश्ता बनाए रखा और एक अच्छी संतुलित विनिंग टीम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्हें अब तक के सबसे महान भारतीय कोच के रूप में कई लोगों द्वारा सराहा गया. साल 2011 में भारत ने उनके नेतृत्व में 28 साल बाद ICC ODI विश्व कप जीता. इसके बाद कर्स्टन ने भारतीय टीम के कोच के पद से इस्तीफा दे दिया. बता दें कि उन्हें ‘गुरु’ गैरी के रूप में भी जाना जाता है.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer

One reply on “आँकड़ों की सांप-सीढ़ी का खेल: इन 3 कोच के युग में चमकी भारतीय क्रिकेट टीम की किस्मत, लिस्ट में एक भी भारतीय शामिल नहीं!”

Comments are closed.