दुसरे टेस्ट में गंभीर को टीम में जगह ना मिलने के ये हैं कारण | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

टॉप 5/10

दुसरे टेस्ट में गंभीर को टीम में जगह ना मिलने के ये हैं कारण 

दुसरे टेस्ट में गंभीर को टीम में जगह ना मिलने के ये हैं कारण

आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में दुसरा मैच शुरू हुआ. पहले टेस्ट में लोकेश राहुल चोटिल हो गये थे, और उनकी जगह गौतम गंभीर को भारतीय टेस्ट टीम में मौका दिया गया. लेकिन शिखर धवन पहले से ही भारतीय टीम में मौजूद थे, और इसी वजह से दुसरे टेस्ट में गौतम गंभीर की बजाय शिखर धवन को मौका दिया गया.

आईये अब हम आपको बताते हैं गौतम गंभीर को दुसरे टेस्ट में मौका ना मिलने की वजह:

1. शिखर धवन पहले से टीम में मौजूद थे

दुसरे टेस्ट में गंभीर को टीम में जगह ना मिलने के ये हैं कारण 1

जब न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम चुनी गयी, तब भारत ने तीन सलामी बल्लेबाजों को चुना. जिसमे मुरली विजय, लोकेश राहुल और शिखर धवन शामिल थे. पहले टेस्ट में मुरली विजय और लोकेश राहुल को मौका मिला, और शिखर धवन को बाहर बैठना पड़ा. फिर दुसरे टेस्ट से पहले राहुल चोटिल हुए, और उनकी जगह पर गौतम गंभीर को भारतीय टीम में मौका दिया गया. लेकिन शिखर धवन पहले से ही टीम में मौजूद थे, उस वजह से गंभीर के पहले शिखर धवन को मौका मिला.
यह भी पढ़े : ट्वीटर प्रतिकिर्या: गौतम गंभीर की जगह बल्लेबाजी करने उतरे शिखर धवन के फ्लॉप होने पर प्रसंशको ने उडाय मजाक

2. कोहली और गंभीर के बीच संबंध अच्छे नहीं

दुसरे टेस्ट में गंभीर को टीम में जगह ना मिलने के ये हैं कारण 2

विराट कोहली और गौतम गंभीर के बीच कैसे संबंध हैं ये सभी को पता हैं. दोनों के बीच एक बार आईपीएल में विवाद हुआ था, जब दोनों एक दुसरे से भिड़ गये थे. उसके बाद से दोनों के बीच कुछ ठिक नहीं रहा हैं. दुसरे टेस्ट में भारतीय टीम में गंभीर को मौका देने का फैसला कोच अनिल कुंबले का था. लेकिन विराट कोहली अंतिम ग्यारह चुनते हैं, और उस विवाद की याद अभी भी कोहली को याद होगी. और गंभीर को मौका ना मिलने कि ये एक बड़ी वजह हैं.
3. कोहली भविष्य की टीम बना रहें हैं

दुसरे टेस्ट में गंभीर को टीम में जगह ना मिलने के ये हैं कारण 3

भारतीय टीम अब आगें बढ़ चुकी हैं, और भविष्य की टीम बना रहीं हैं. टेस्ट टीम में भी अब युवा खिलाड़ीयों को मौका मिल रहा हैं. जैसे सलामी बल्लेबाज के तौर पर लोकेश राहुल ने अपनी जगह पक्की बनाई हैं. और उस वजह से अब टीम में ज्यादा जगह खाली नहीं हैं. अगर कोई खिलाड़ी चोटिल हुआ तब ही किसी दुसरे खिलाड़ी को मौका मिल सकता हैं. अब गौतम गंभीर को किसी फॉर्म में चल रहें युवा बल्लेबाज को हटाकर मौका नहीं दे सकते, और ये एक बड़ी वजह हैं उनको मौका ना मिलने की.
यह भी पढ़े : गंभीर ने अपनी वापसी पर दिया बयान

4. फिल्डिंग

दुसरे टेस्ट में गंभीर को टीम में जगह ना मिलने के ये हैं कारण 4

फिल्डिंग आज कल क्रिकेट में सबसे अहम हिस्सा बन गयी हैं. अगर आपको अंतरराष्ट्रीय लेवल पर खेलना हैं, तो आपकी फिल्डिंग अच्छी होना जरूरी हैं. अब हर युवा खिलाड़ी एक अच्छा फिल्डर हैं, लेकिन पुराने खिलाड़ी फिल्डिंग में उतने अच्छे नहीं हैं. टेस्ट में भी फिल्डिंग का महत्व काफी ज्यादा हैं, और गंभीर इसमे थोड़े पीछे हैं. आईपीएल की ही बात करे, तो विराट कोहली ने खराब फिल्डिंग की वजह से सरफराज खान को भी टीम से हटा दिया था. और गंभीर की फिल्डिंग एक बड़ी वजह हैं.

Related posts