Top 5 Aggressive Captain

Top 5 Aggressive Captain: क्रिकेट, एक ऐसा खेल जो दो देशों के बीच अच्छे सम्बन्ध बनाने का काम करता है और यही वजह है कि क्रिकेट को ‘जेंटलमैन गेम’ भी कहा जाता हैं लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि मैदान पर खिलाड़ी विरोधी टीम के खिलाड़ियों से भिड़ जाते हैं। अक्सर हमने देखा है कि खिलाड़ी एक दूसरे को लेकर गुस्सा करते हैं या कुछ कहते हैं जिससे सामने वाले खिलाड़ी का ध्यान खेल से हट जाए। ऐसा कई बार हमें क्रिकेट के मैदान पर देखने को मिला है। कई बार एक बल्लेबाज गुस्से में आकर गलत शॉट खेल देता है तो वहीं गेंदबाज भी ऐसी गलतियां कर बैठता है, जिससे टीम को नुकसान पहुंचता है।

हमने कई बार देखा है कि कुछ खिलाड़ी हैं जिन्हें आसानी से गुस्सा आता है और इसके बाद वो सामने वाली टीम पर हावी होते दिख जाते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि गुस्सा करने वाला खिलाड़ी अगर टीम का कप्तान हो तो क्या होगा ? मौजूदा समय में अगर हम एक अग्रेसिव कैप्टन की बात करें तो हमारे जहन में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम सामने आएगा जिन्हें काफी आक्रामक माना जाता है।

हालांकि,क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई कैप्टन रहे हैं जो मैदान पर ‘तू तू मैं मैं’ करने से गुरेज नहीं करते थे। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, उन 5 सबसे अग्रेसिव कैप्टन (Top 5 Aggressive Captain) के बारे में जिनसे दूसरी टीम के खिलाड़ी खौफ खाते थे।

विराट कोहली

Top 5 Aggressive Captain: Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के एक्सप्रेशंस उनके बातों से भी ज्यादा आक्रामक होते हैं। दुनिया का कोई भी खिलाड़ी उनसे मैदान पर उलझना नहीं चाहता है। अगर किसी भारतीय खिलाड़ी की स्लेजिंग हो रही है तो कोहली सबसे पहले आगे बढ़कर उसका सामना करते हैं। अक्सर हमने देखा है कि विराट कोहली जब भी गुस्से में होते हैं तो उनका प्रदर्शन और भी बेहतर होता है। खास बात ये है कि एक बार ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान टिम पेन ने अपने खिलाड़ियों को यह सलाह दी थी कि वो कोहली से ना उलझें।

रिकी पोंटिंग

Top 5 Aggressive Captain : Ricky Ponting

रिकी पोंटिग (Ricky Ponting) क्रिकेट इतिहास के महानत कप्तानों में से एक हैं। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने दो बार 2003 और 2007 में विश्व कप जीता था। मुश्किल हालात में भी पोंटिंग कभी पीछे मुड़कर देखना पसंद नहीं करते थे। अपने करियर के दौरान कई बार उन्हें विरोधी खिलाड़ियों के साथ उलझते देखा गया है। भारतीय खिलाड़ियों के साथ अक्सर उनकी नोंकझोंक हो जाती थी। बता दें, रिकी पोटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 48 टेस्ट और 165 वनडे मुकाबले जीते हैं।

सौरव गांगुली

Top 5 Aggressive Captain: Sourav Ganguly

अगर हम अग्रेसिव कप्तान की बात करें और इसमें सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का नाम सामने ना आए, ऐसा हो नहीं सकता है। सभी क्रिकेट फैंस को नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल (Natwest Series Final) जरूर याद होगा कि कैसे दादा ने लॉड्स की बालकनी में अपनी जर्सी उतारकर लहराई थी और इंग्लैंड के खिलाड़ियों को कड़ा सन्देश दिया था। दादा की दादागिरी से हर विरोधी खिलाड़ी खौफ खाते थे। उन्होंने 49 टेस्ट और 147 वनडे में कप्तानी की जिसमें से भारत को 21 टेस्ट और 76 वनडे मैचों में जीत हासिल हुई।

स्टीव वॉ

Top 5 Aggressive Captain: Steve Waugh

साल 1999 में स्टीव वॉ (Steve Waugh) की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्व चैंपियन बनी थी। उन्होंने साल 1997 से लेकर 2004 तक ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की थी। उन्होंने 57 में से 41 टेस्ट मैचों में कंगारुओं को जीत दिलाई जबकि 106 वनडे मैच में से 67 मैचों में टीम को जीत दिलाई। अक्सर स्टीव वॉ को मैदान पर जुबानी जंग करते हुए भी देखा गया है।

इमरान खान

Top 5 Aggressive Captain: Imran Khan

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) हैं। एक समय था जब उन्होंने अपने नेशनल क्रिकेट टीम की अगुवाई की थी और इसके बाद उन्होंने अपने मुल्क की भी अगुवाई की। इमरान खान की कप्तानी में पाक टीम ने साल 1992 का वर्ल्ड कप जीता था। उनकी ही कप्तानी में वसीम अकरम और वकार यूनिस जैसे तेज गेंदबाज उभर कर सामने आए थे जिन्होंने विपक्षी बल्लेबाजों के दिलों में खौफ पैदा कर दिया था। इमरान खान भी मैदान पर आक्रामक नजर आते थे।

One reply on “क्रिकेट जगत के 5 आक्रामक कप्तान जिनसे खौफ खाते थे विरोधी टीम के खिलाड़ी”

Comments are closed.