वीरेंद्र सहवाग
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट खेलने का तरीका टी20 फ़ॉर्मेट आने के बाद बहुत ज्यादा बदल गया है. अब तो एकदिवसीय क्रिकेट भी इसी अंदाज में ही खेली जाती है. जिसके कारण अब इस फ़ॉर्मेट में भी बल्लेबाज पहली गेंद से ही आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए नजर आ जाते हैं. ये बदलाव नजर आ रहा है.

एकदिवसीय फ़ॉर्मेट के पहले ओवर में ही चौका जड़ने का तरीका हालाँकि टी20 फ़ॉर्मेट के आने से पहले ही आ गया था. जब पॉवरप्ले का फायदा उठाने के लिए बल्लेबाज आक्रामक रुख अपनाते थे. इस लिस्ट में ऐसे कई दिग्गज खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं. जिन्होंने टी20 फ़ॉर्मेट बहुत कम खेला है.

आज हम आपको बताएँगे उन 5 बल्लेबाज के नाम जिन्होंने एकदिवसीय फ़ॉर्मेट के पहले ओवर में ही सबसे ज्यादा चौके जड़े हैं. इस लिस्ट में वो खिलाड़ी हैं. जिन्होंने लंबे समय तक बल्लेबाजी में बादशाहत कायम की है. इस लिस्ट में मात्र एक ही बल्लेबाज मौजूदा समय का है.

5. एडम गिलक्रिस्ट

टॉप 5 बल्लेबाज जिन्होंने एकदिवसीय मैच के पहले ओवर में जड़े हैं सबसे ज्यादा चौके 1

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का नाम इस लिस्ट में शामिल है. एडम को भी उनके आक्रामक बल्लेबाजी अंदाज के लिए ही जाना जाता था. जहाँ पर वो पहले ओवर से ही गेंदबाज पर हावी नजर आते थे. जिसके कारण उनकी पहचान बड़ी थी.

एडम गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 287 एकदिवसीय मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 35.89 के औसत से 9619 रन बनाये हैं. इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 96.95 का रहा है. एडम ने इसके साथ ही 55 अर्द्धशतक लगाये हैं और 16 शतक भी जड़े हैं. उनका करियर को दर्शाती है.

गिलक्रिस्ट ने इस बीच कुल 1162 चौके मारें हैं. जिसमें से 71 चौके उन्होंने मात्र पहले ही ओवर में मारें थे. एडम गिलक्रिस्ट के खिलाफ गेंदबाजी करने का डर भी बल्लेबाजों में बहुत ही आम नजर आता है. एडम की आज विश्व क्रिकेट में वही पहचान भी बन गयी है.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse