वनडे में कप्तानी के टॉप 5 रिकॉर्ड | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वनडे में कप्तानी के टॉप 5 रिकॉर्ड 

देखिये वनडे में सबसे अच्छी कप्तानी का रिकार्ड किस टीम के किस कप्तान के नाम रहा…

5. हैंसी क्रोंजे-
वेस्सेल जोहानिस क्रोंजे दाएं हाथ के बल्लेबाज होने के अलावा दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे. 1992 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत करने वाले क्रोंजे ने 138 वनडे में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की थी. और इस दौरान इन्होने 73.70 % की जीत प्रतिशत के साथ 99 मैचों में सफलता प्राप्त की. इनपर मैच फिक्सिंग के घोटालों में शामिल होने के संदेह से पहले क्रोंजे का कप्तानी करियर अच्छा चल रहा था. क्रोंजे की 2002 में एक विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी.

4. इमरान खान –
इमरान खान नियाजी पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान है. वह एक विपुल ऑलराउंडर और एक सक्षम लीडर थे. खान ने 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी. 139 वनडे मैचों में कप्तानी करने के साथ खान ने 75 मैचों में सफलता हासिल की थी.

3. सौरव गांगुली –
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान गांगुली ने 1992 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी. एक कप्तान बनने के बाद उन्होंने कम अनुभवी लेकिन प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन किया और टीम का एक नया सफल सफर शुरू हुआ. कप्तान के तौर पर गांगुली ने 147 वनडे मैचों में से 76 में सफलता हासिल की.

2. एमएस धोनी –
वह यकीनन भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान हैं. रांची के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने सभी स्वरूपों में विशेष रूप से सीमित ओवर के प्रारूप में अपनी क्षमता साबित कर दिखाई है. इनकी कप्तानी में भारत ने आईसीसी विश्व कप 2011 में जीत का स्वाद चखा. धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ 2004 में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी. कप्तान के तौर 159 एकदिवसीय मैचों में अब तक 91 मैचों में सफलता पा चुके हैं.

1. रिकी पोंटिंग –
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिक्की पोंटिंग टीम के सबसे सफल वनडे खिलाड़ी -सह- कप्तान रहे हैं. पोंटिंग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1995 में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी. कप्तान के तौर पर खेले गए 230 वन डे में से इन्होने अपनी टीम को 165 वनडे मैचों में जीत दिलवाई है.

Related posts

Leave a Reply