5 दिग्गज खिलाड़ी जो बन सकते हैं भारतीय टीम के कोच, द्रविड़ के अलावा इस नाम के लिए उठ रही सबसे ज़्यादा माँग 1
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय टीम के लिए कोच की जिम्मेदारी का मसला बीते एक दशक से काफ़ी सुर्खियों में रहा है. 2005 से 2007 के बीच में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ ग्रेग चैपल की कोचिंग का अनुभव काफ़ी कड़वा और भुलाने लायक ही रहा. इसके बाद चैपल की छुट्टी हुई तो कई दिनों तक टीम बिना कोच के ही खेली.

हालांकि बाद में पूर्व दक्षिण अफ़्रीकी दिग्गज गैरी कर्स्टन की कोचिंग और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी विश्व कप 2011 के साथ ही कई बड़े टूर्नामेंट अपने नाम किए. मौजूदा समय में बीते कुछ समय से रवि शास्त्री भारतीय टीम के कोच हैं. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में  हम बात करेंगे 5 ऐसे दिग्गजों के बारे में जो आने वाले निकट भविष्य में भारतीय टीम के कोच बन सकते हैं.

ज़हीर खान

भारतीय टीम

मुंबई के 42 वर्षीय पूर्व सीनियर भारतीय तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर खान (Zaheer Khan) ने भारतीय टीम के  लिए कुल 14 सालों तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेली. इस दौरान उन्होंने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए कुल 92 टेस्ट मैचों में 311 विकेट, 200 वनडे मैचों में 282 विकेट और 17 टी20 मैचों में 17 विकेट चटकाए थे.

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद ज़हीर आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम के साथ बतौर बॉलिंग कोच जुड़े. इस दौरान उनके मार्गदर्शन में मुंबई की टीम ने काफ़ी शानदार प्रदर्शन किया. इस लिहाज़ से ये संभावना है कि बीसीसीआई आने वाले समय में ज़हीर को भारतीय टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी सौंप सकता है. 

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse