सबसे ज्‍यादा स्‍ट्राइक रेट वाले ये हैं 5 टेस्‍ट ओपनर्स

खेल डेस्‍क, किसी भी टीम के लिए ओपनिंग करने वाले बल्‍लेबाज सबसे अहम होते हैं। वे टेस्‍ट मैच में इतनी अहम भूमिका निभाते हैं कि अगर अच्‍छा खेल गए तो टीम की जीत लगभग पक्‍की हो जाती है। इयान चैपल ने भी ओपनर्स के बारे में कहा था, कि महज दो खिलाडी की शानदार बल्‍लेबाजी टीम को अच्‍छे पोजिशन पर पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं ऐसे पांच टेस्‍ट ओपनर्स को जो हैं सबसे ज्‍यादा स्‍ट्राइक रेट वाले बल्‍लेबाज :

हरबर्ट टेलर

दक्षिण अफ्रीका की ओर से कई दशकों पहले खेलने वाले हरबर्ट टेलर टेस्‍ट टीम में उस वक्‍त के सबसे बेहतरीन ओपनर थे। उन्‍होंने 34 पारियों में 1228 रन बनाए थे। इस दौरान टेलर का स्‍ट्राइक रेट 66 का था। उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 109 रनों का था।

तिलकरत्‍ने दिलशान

दाएं हाथ के इस श्रीलंकाई बल्‍लेबाज ने टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू सन् 1999 में किया था। उन्‍होंने बतौर 53 पारियां ओपनर की तरह खेली हैं। इस दौरान दिलशान ने 2170 रन बना हैं। दिलशान का इस दौरान स्‍ट्राइक रेट 71 के आसपास का रहा है।

विक्‍टर ट्रंपर

विक्‍टर ट्रंपर ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से खेलते थे। विक्‍टर ने सन् 1899 में टेस्‍ट टीम में पदार्पण किया था। उनका स्‍ट्राइक रेट तकरीबन 71.42 का रहा था।

 

 

डेविड वार्नर

ऑस्‍ट्रेलिया के ओपनर डेविड वार्नर बाएं हाथ से खेलते हैं, और उन्‍होंने पदार्पण साल 2011 में किया था। वार्नर ने कुल 89 पारियां खेली हैं, और इसमें उनका स्‍ट्राइक रेट 77.53 का रहा है।

वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग ने क्रिकेट से संन्‍यास बीते वर्ष के अंत में ही लिया है। वीरेंद्र सहवाग पूरे विश्‍व के सबसे बेहतरीन विस्फोटक बल्‍लेबाजों में से एक थे। उन्‍होंने दो तिहरे शतक मारे हैं। इस दौरान सहवाग का स्‍ट्राइक रेट 83.10 का रहा।

Related Topics