सभी टॉप टीम का वो एक खिलाड़ी जो मौजूदा कप्तान के बाद बन सकता है टीम का अगला कैप्टन 1
Chennai: India's Shreyas Iyer celebrates his half century during the 1st ODI match between India and West Indies at MA Chidambaram Stadium in Chennai on Dec 15, 2019. (Photo: Surjeet Yadav/IANS)
Prev1 of 8
Use your ← → (arrow) keys to browse

जिस खेल में टीम हिस्सा लेती है उसमें कप्तानी की भूमिका काफी बड़ी हो जाती है। क्रिकेट भी एक ऐसा ही खेल हैं जिसमें एक कप्तान अगले 10 खिलाड़ियों का नेतृत्व करता है। ऐसे में कप्तान की जिम्मेदारी काफी अधिक बढ़ जाती है और उसके नेतृत्व का टीम पर असर पड़ता है।

अक्सर क्रिकेट में देखा जाता है कि अच्छे फॉर्म में चल रहे खिलाड़ी को कप्तानी सौंप दी जाती है। फिलहाल विश्व क्रिकेट में टॉप-8 टीमों के कप्तान के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि उन टीमों के कप्तानों के विकल्प कौन हो सकते हैं?

तो आइए इस आर्टिकल में आपको विश्व क्रिकेट की टॉप-8 टीमों के कप्तान के बारे में बताते हैं। जिन्हें मौजूदा कप्तान के बाद टीम की कमान तीनों फॉर्मेट्स में सौंपी जा सकती है।

                           टॉप-8 टीमों के कप्तानों के विकल्प

1- श्रेयस अय्यर ( टीम इंडिया )

सभी टॉप टीम का वो एक खिलाड़ी जो मौजूदा कप्तान के बाद बन सकता है टीम का अगला कैप्टन 2

महेंद्र सिंह धोनी के बाद टीम इंडिया की कमान विराट कोहली को सौंप दी गई। कोहली को 2014 में टेस्ट व 2017 में सीमित ओवर क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया। वैसे तो सीमित ओवर क्रिकेट में अक्सर विराट की जगह रोहित शर्मा को कप्तान बनाने की मांग उठती रहती है।

लेकिन अगर आप यदि भारतीय क्रिकेट टीम को तीनों फॉर्मेट में कप्तान के तौर पर किसी खिलाड़ी को देखते हैं तो वहां सबसे पहले टीम इंडिया की नंबर-4 की समस्या को सुलझाने वाले श्रेयस अय्यर का नाम जहन में आता है। अब तक अय्यर ने जितना भी क्रिकेट खेला है वाकई शानदार रहा।

इसके अलाना अय्यर के पास कप्तानी का भी अनुभव है। मध्य क्रम के विस्फोटक बल्लेबाज अय्यर को आईपीएल 2018 में दिल्ली कैपिटल्स की कमान सौंपी गई थी और उन्होंने टीम को आईपीएल 2019 में 7 साल बाद प्ले ऑफ का रास्ता दिखाया। इसके अलावा अय्यर मुंबई क्रिकेट टीम की भी कप्तानी करते नजर आते हैं। ऐसे में यदि टीम मैनेजमेंट विराट के आगे तीनों फॉर्मेट्स के लिए कप्तान की तलाश करती है तो अय्यर एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं।

Prev1 of 8
Use your ← → (arrow) keys to browse