टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की ये है पांच उपलब्धियां | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की ये है पांच उपलब्धियां 

खेल डेस्क, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली सफलतम कप्तानों में से एक हैं. सौरव गांगुली को उनके प्रशंसक दादा के नाम से भी जानते हैं और बुलाते हैं. साल 2003 में हुए वनडे विश्व कप टूर्नामेंट में सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया ने फाइनल तक का सफ़र तय किया था. हालाँकि फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बावजूद भी सौरव गांगुली और टीम इंडिया के लिए यह एक बेहतरीन प्रदर्शन था. मालूम हो कि टीम इंडिया के फिक्सिंग में फंसने के बाद सौरव गांगुली को कप्तानी दी गयी थी और गांगुली ने कप्तानी को बखूबी निभाया भी. 

आइए जानते हैं सौरव की पांच उपलब्धियां 

बंगाल फुटबॉल को एक साथ लेकर आये

पश्चिम बंगाल में फुटबॉल के लाखो दीवाने हैं. क्रिकेट के सामानांतर फुटबॉल को भी वहां की जनता पसंद करती है. इसी वजह से सौरव गांगुली ने आईसीएल में एटलेटिको डी कोलकाता नाम की टीम खरीदी है. इससे पहले बंगाल का फुटबॉल क्लब ईस्ट बंगाल और मोहन बगान आपस में बंटा हुआ था. दोनों के प्रशंसक एक दुसरे के विरोध में रहा करते थे लेकिन जब दादा ने एटीके टीम को खरीदा तो दोनों टीमों के प्रशंसक खुले दिल से साथ हो गए. बंगाल फुटबॉल के लिए यह एक सुखदायी वक़्त था और दादा के लिए यह एक उपलब्धि.

कमेंटरी छोड़कर बीसीसीआई की तकनीकी समिति के अध्यक्ष बने

एक मीटिंग के दौरान सौरव गांगुली से जब यह पूछा गया कि वे कमेंटरी और तकनीकी समिति में किसको चुनना चाहेंगे तो उन्होंने तकनीकी समिति को चुनना ज्यादा पसंद किया. ऐसा करने से वे टीम इंडिया में आने वाले खिलाडियों की मदद कर पाएंगे.

 

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ बंगाल के अध्यक्ष

सौरव गांगुली के बंगाल में काफी प्रशंसक हैं. इसके साथ ही वे बंगाल में सभी के बेहद चहेते भी हैं. जब जगमोहन डालमियां का अचानक निधन हो गया तो सभी की निगाह इस ओर गयी कि अब बंगाल बोर्ड का अध्यक्ष कौन होगा. ऐसे में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ मीटिंग के बाद सौरव गांगुली को क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ बंगाल का अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया.

बंगाल के युवाओं को आगे लाये

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सौरव गांगुली से युवाओं को आगे लाने वाले एक कार्यक्रम को होस्ट करके को कहा. टीवी पर प्रसारित होने वाले इस कार्यक्रम का उद्देश्य पश्चिम बंगाल के इंटरप्रेन्यूर युवाओं को आगे लाना था. सौरव गांगुली ने इस शो को होस्ट करके के लिए तुरंत हामी भर दी.

साल 2020 के लिए बनाया विज़न

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बंगाल क्रिकेट के खिलाडियों को राष्ट्रीय स्तर पर लाने के लिए कई सराहनीय कार्य किये. उन्होंने युवा क्रिकेट खिलाडियों को अच्छी ट्रेनिंग देने के लिए विदेश से खिलाडियों को बुलाया. वकार युनुस जैसे बेहतरीन पूर्व क्रिकेटरों की मदद से पश्चिम बंगाल के युवा आने वाले वर्षों के लिए तैयार किया जा रहे हैं

Related posts

Leave a Reply