ओडीआई में 300 + लक्ष्य का पीछा करते हुए दिलचस्प टॉप 5 मैच | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ओडीआई में 300 + लक्ष्य का पीछा करते हुए दिलचस्प टॉप 5 मैच 

ओ डी आई में 300 + के स्कोर का लक्ष्य हमेशा ही एक बड़ा सौदा रहा है. मैच को 300 + रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीतना एक बड़ी सफलता माना जाता था क्योंकि इस दौरान टीम पर काफी दबाव रहता था. लेकिन आज के दौर में यह उतना बड़ा मसला नहीं रहा लेकिन हाँ, खिलाडियों पर दबाव उतना ही बरकरार है.

आइये देखते हैं लक्ष्य का पीछा करते हुए दिलचस्प टॉप 5 मैच

5 . न्यूज़ीलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, सीडॉन पार्क , हैमिलटन 2006 /07
इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का निर्णय लिया. टीम ने मैथ्यू हेडेन के 181 (रनों पर नोट आउट) की मदद से कुल 346 का स्कोर खड़ा किया. फिर न्यूज़ीलैंड ने बल्लेबाज़ी करते हुए जल्द ही अपने शुरुवाती विकेट्स खो दिए. इस दौरान मैकमिलन और ब्रेंडन मैकुलम ने बढ़िया साझेदारी निभाई और मैकुलम ने 86 रन बनाये. और फिर न्यूज़ीलैंड ने 3 गेंदे बाकी रहते हुए ही लक्ष्य पूरा कर लिया और 3 -0 से सीरीज जीत ली.

4 . इंग्लैंड बनाम न्यूज़ीलैंड, ट्रेंट ब्रिज, नाटिंघम 2015
विश्व कप में एक विनाशकारी प्रदर्शन के बाद अब इंग्लैंड की टीम ने अपने खेल में कई बदलाव करते हुए आगामी मैचों में कदम रखा. न्यूज़ीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी की. शुरुवाती बल्लेबाज़ केन विलियम्सन और रॉस टेलर ने बढ़िया साझेदारी निभाई जिसमे विलियम्सन ने 90 रनों का योगदान दिया. टीम इस दौरान एक बड़ा स्कोर तय करने में कामयाब रही. फिर बारी आई इंग्लैंड की बल्लेबाज़ों के हुनर दिखने की. इंग ने आक्रामक शुरुवात करते हुए 10 ओवरों में ही 97 रन बना लिए. मॉर्गन और जोए रुट ने शतक लगाकर ही दम लिया. इंग्लैंड ने 6 overo के बाकी रहते हुए ही लक्ष्य प्राप्त कर लिया और जीत हासिल की.

3 . भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, नागपुर 2013  
ओ डी आई सीरीज का छटा मैच . ऑस्ट्रेलिया 2 -1 से बढ़त बनाये हुए था. भारत ने टॉस जीता और पहले गेंदबाज़ी करनी चाही .वहीँ ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाज़ी करते हुए 350 रनों का स्कोर बनाया. जिसमे शेन वॉटसन और जॉर्ज बेली के शतक शामिल थे . भारत ने बल्लेबाज़ी करते हुए विराट और धवन के शतक व् रोहित और धवन की बढ़िया साझेदारी से टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच जीत लिया. विराट ने 66 गेंदों पर 115 रन बनाये थे और अंत में अभी भारत के पास 3 गेंदे बाकी थी.

2 . भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, जयपुर 2013
ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाज़ी की. फिंच और ह्यूजेस की दमदार शुरुवात के साथ टीम बढ़िया तरीके से आगे बढ़ रही थी. वोग्स और हद्दीन के अलावा बाकि बल्लेबाज़ों ने 50 + रन बनाये. अंत में 50 ओवरों पर टीम ने 359 -5 का स्कोर बनाया. भारत लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरा , रोहित ने 102 गेंदों पर शतक जड़ा जबकि शिखर धवन 95 रन बनाकर शतक से चूक गया. जिसके बाद कोहली ने 52 गेंदों पर सेंचुरी लगाई . खिलाडियों की जबरदस्त बल्लेबाज़ी से टीम इंडिया 43 .3 ओवरों में 362 रन बने में सफल रही.

1 . दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया, जोहानसबर्ग 2006
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी की. सलामी बल्लेबाज़ गिलक्रिस्ट और कैटिच द्वारा एक तेज़ शुरुवात के बाद कप्तान रिक्की पोंटिंग ने 105 गेंदों पर 164 रन बनाये. वाही सहयोगी माइकल हुस्सेय ने 51 गेंदों पर 81 रन बटोरे. और इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 434 का स्कोर खड़ा किया. इस स्कोर के साथ ऑस्ट्रेलिया ओ डी आई में 400 का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम बनी. दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका ने आक्रामक शुरुवात करते हुए ग्रेम स्मिथ ने 55 गेंदों पर 90 रन बनाये वहीँ गिब्स का 111 गेंदों पर 175 रनों का एहम योगदान रहा. साथ ही वान डर वाथ ओर टेलेमाचुस का बढ़िया प्रदर्शन टीम को लक्ष्य के करीब ले गया. दक्षिण अफ्रीका ने अंत में बॉउचर के अर्ध शतक की मदद से 438 -9 का स्कोर बनाया. इस इतिहासिक जीत से दक्षिण अफ्रीका ने 3 -2 से श्रृंखला जीत ली. 

Related posts

Leave a Reply